जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिले के शिक्षण संस्थानों में आजादी का अमृत महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। ध्वजारोहण किया गया और देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम भी हुए। आजादी के महत्व के बारे में बताते हुए स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया गया और श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए।

केआर मंगलम विश्वविद्यालय में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कालेज परिसर में हर घर तिरंगा अभियान के तहत सौ फुट तिरंगा लगाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति पद्मश्री प्रो. दिनेश सिंह थे। इस अवसर पर एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डा. अनिल कुमार उपस्थित थे। समारोह में सरपंच और आसपास के गांवों के निवासी भी शामिल हुए। कुलपति प्रो. सीएस दुबे ने स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान पर प्रकाश डाला और राष्ट्र के लिए उनकी निस्वार्थ सेवा के लिए भारतीय सशस्त्र बलों की सराहना तथा आभार व्यक्त किया।

राजकीय महाविद्यालय सेक्टर-नौ में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य, प्राध्यापकों, स्टाफ तथा विद्यार्थियों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर आजादी की बधाई दी और ध्वजारोहण किया। विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीत गाकर बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर डा. कृष्णा मल्हान, डा. गीतिका, डा. नीलम, मुकेश शर्मा, सतीश यादव, ललिता, संदीप यादव, सुरेंद्र काद्यान, डा. मीनाक्षी दलाल मौजूद रहे।

सेक्टर 52 महिला महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में प्राचार्य मोहम्मद रफीक ने नवनिर्मित भवन में पहली बार ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर छात्राओं ने राष्ट्रगान के साथ बलिदानियों को नमन किया। छात्राओं ने देशभक्ति की कविताओं एवं गीतों से सभी को भावविभोर कर दिया। इस अवसर पर समाजसेवी एडवोकेट दिनेश यादव, प्राध्यापक डा. अशोक यादव और प्राध्यापक सुंदर सिंह वहां उपस्थित रहे।

एमडी स्कूल मांकड़ौला में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कविता और स्कूल के चेयरमैन जोगिदर सिंह सहरावत रहे। ध्वजारोहण किया गया और बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी गई। विद्यार्थियों द्वारा देशभक्ति से संबंधित प्रस्तुतियां दी गई।

ग्रीनवुड पब्लिक विद्यालय में अमृत महोत्सव के अवसर पर विद्यालय की प्रबंधन समिति के सदस्यों तथा प्राचार्य ज्योति शर्मा ने स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धाजंलि अर्पित की। ध्वजारोहण किया गया ओर विद्यार्थियों ने स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में नृत्य,गीत और नाटक जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

सीडी चौक पर पुलिस और सीडी इंटरनेशनल स्कूल ने संयुक्त रूप से स्वाधीनता दिवस मनाया। ध्वजारोहण इंस्पेक्टर राजेंद्र कुमार ने किया। विद्यार्थियों और अध्यापकों ने देशभक्ति गीत गए। विद्यार्थी स्वतंत्रता सेनानियों की वेशभूषा में आए और उनकी जीवनी पर प्रकाश डाला। सीडी ग्रुप की चेयरपर्सन रेखा यादव और निदेशक यशपाल यादव के अलावा इस अवसर पर अंजू यादव, अनमोल ग्रोवर, उपमा दुआ, टीना जायसवाल, रेणु जांगड़ा, अमृता सिंह, विजय कुंवर, राजेश यादव, दलेंद्र भारद्वाज और रिकू खोला उपस्थित रहे।

राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिविल लाइंस में प्राचार्य गीता आर्या की अध्यक्षता में ध्वजारोहण कक्षा दस में जिले में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा प्रतीक्षा द्वारा करवाया गया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक और देशभक्ति से ओतप्रोत प्रस्तुतियां दीं। प्रवक्ताओं में मनीषा दीपक, चेतराम, सुरेंद्र सिंह, रजीशा, मुक्ता राव, सुशीला पंघाल और मीनू अरोड़ा सहित अन्य स्टाफ और विद्यार्थी उपस्थित रहे।

राव भरत सिंह इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में स्कूल के चेयरमैन डा. राहुल के साथ उनके दादा बस्तीराम ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी और देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति दी।

गुरुग्राम विश्वविद्यालय में स्वतंत्रता दिवस पर कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने ध्वजारोहण किया। एनसीसी कैडेट्स तथा एनएसएस स्वयंसेवकों ने परेड निकाली तथा सलामी दी। जीयू के छात्र कल्याण विभाग आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया। समारोह में मीडिया अध्ययन विभाग के डीन डा. राकेश योगी ने मंच संचालन किया। इस अवसर पर कुलसचिव डा. राजीव कुमार सिंह भी उपस्थित रहे।

सलवान पब्लिक स्कूल, सेक्टर 15 में आयोजित स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्तर की 105 वर्षीय महिला धावक रामबाई रही। चरखी दादरी की रहने वाली रामबाई ने सौ मीटर की दौड़ 45.40 सेकंड में पूरी कर नया रिकार्ड बनाया है। सलवान एजुकेशन ट्रस्ट के चेयरमैन सुशील दत्त, डायरेक्टर मेजर जनरल संजय अग्रवाल और प्रधानाचार्य रश्मि मलिक ने रामबाई का स्वागत किया और उनसे ध्वजारोहण करवाया। विद्यालय में एक ही धागे में 75 पतंगे उड़ाई गई। वीर रस के समूह गान ने समा बांध दिया।

पंडित दौलत राम पब्लिक स्कूल में स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में ग्राम सरपंच सुखदेव सिंह ने ध्वजारोहण किया। विद्यालय के चेयरमैन दयानंद और संचालक धर्मेंद्र शर्मा उपस्थित थे। विद्यार्थियों ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। आई लव माय इंडिया प्रस्तुति ने सभी का मन मोह लिया।

एमएम पब्लिक स्कूल सेक्टर चार में मुख्य अतिथि के रूप में स्कूल की प्रबंधन समिति के अध्यक्ष देवेश गुप्ता, सचिव मनोज गुप्ता और प्रवीण गोयल ध्वजारोहण किया। देवेश गुप्ता ने विद्यार्थियों को आजादी के महत्व के बारे में बताया।

लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर दस ए में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि एमडीयू के पूर्व कुलपति एचएस चहल ने ध्वजारोहण किया। विद्यालय के चेयरमैन लायन डा. केएस ढाका, प्रमोद सलूजा समेत अन्य लोग उपस्थित रहे। विद्यालय के चारों हाउस के विद्यार्थियों ने आकर्षक परेड द्वारा तिरंगे को सलामी दी। विद्यालय की प्राचार्य दिपिदर कौर, विद्यालय के वाइस चेयरमैन भीम वासुदेव, सुधीर तनेजा, डा. सुनील सिगला, डीवी तनेजा, एसी गोयल, राजीव कुमार, उप प्राचार्य इंदु कौशिक और रेणु वर्मा उपस्थित रही।

Edited By: Jagran