Move to Jagran APP

INSA Young Scientist Medal के लिए नामांकन शुरु, ऐसे करें आवेदन, मिलेगा सर्टिफिकेट और 50 हजार का नकद पुरस्कार

INSA Young Scientist Medal 2020 विज्ञान एवं प्रौद्योगिक के क्षेत्रों में उल्लेखनीय रिसर्च वर्क करने वाले यंग साइंटिस्ट को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 13 May 2020 10:07 AM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 10:08 AM (IST)
INSA Young Scientist Medal के लिए नामांकन शुरु, ऐसे करें आवेदन, मिलेगा सर्टिफिकेट और 50 हजार का नकद पुरस्कार
INSA Young Scientist Medal के लिए नामांकन शुरु, ऐसे करें आवेदन, मिलेगा सर्टिफिकेट और 50 हजार का नकद पुरस्कार

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। INSA Young Scientist Medal 2020: विज्ञान एवं प्रौद्योगिक के क्षेत्रों में उल्लेखनीय रिसर्च वर्क करने वाले एक्स्ट्राऑर्डिनरी एवं क्रिएटिव यंग साइंटिस्ट को सम्मानित करने के लिए इंडियन नेशनल साइंस एकेडमी द्वारा दिये जाने वाले ‘आईएनएसए मेडल फॉर यंग साइंटिस्ट’ के लिए नॉमिनेशन शुरु हो गये हैं। इच्छुक यंग साइंटिस्ट इस अवार्ड के लिए 31 अक्टूबर तक नामांकन कर सकते हैं। आईएनएसए मेडल फॉर यंग साइंटिस्ट में प्रत्येक विजेता को मेडल, सर्टिफिकेट और 50 हजार का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

loksabha election banner

वार्षिक रूप से दिये जाने वाले यंग साइंटिस्ट अवार्ड इस क्षेत्र में सर्वाधिक प्रतिष्ठित पुरस्कार माना जाता है, जिसे किसी भी यंग साइंटिस्ट को उसके अंदर इन क्षेत्रों के लिए ‘प्रॉमिस’, ‘क्रिएटिविटी’ और ‘एक्सीलेंस’ जैसे गुणों की पहचान और सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। आईएनएसए मेडल फॉर यंग साइंटिस्ट के अंतर्गत कुल 30 एंट्रीज को प्रतिवर्ष पुरस्कृत किया जाता है।

यंग साइंटिस्ट अवार्ड की शुरुआत 174 में आईएनएसए द्वारा कोठारी साइंटिफिक रिसर्च इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर मिलकर की गयी थी। हालांकि, वर्ष 1981 से यह पुरस्कार अकेले आईएनएसए द्वारा दिया जाता रहा है।

ये है निर्धारित योग्यता और चयन प्रक्रिया

मेडल फॉर यंग साइंटिस्ट के अवार्ड के लिए आईएनएसए द्वारा उन्हीं यंग साइंटिस्ट को चुना जाएगा जिन्होंने भारत में विज्ञान एवं प्रौद्योगिक के क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान दिया है। इस पुस्कार के लिए आयु सीमा 35 वर्ष रखी गयी है और आयु की गणना पुस्कार दिये जाने वाले वर्ष में 31 दिसंबर से की जाएगी।

निर्धारित प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने वाले यंग साइंटिस्ट की एंट्रीज को आईएनएसए की चयन समिति द्वारा समीक्षा किये जाने के बाद ग्रेडिंग दी जाएगी। ग्रेडिंग आउटस्टैंडिग, वेरी गुड, एवेरेज और अनसूटेबल में दी जाएगी। चयन समिति के न्यूनतम 50 फीसदी सदस्यों द्वारा कम से कम बी ग्रेड प्राप्त एंट्रीज को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और यंग साइंटिस्ट को अपने रिसर्च वर्क को प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसका आयोजन आमतौर पर प्रत्येक वर्ष में अप्रैल के दौरान किया जाता है। चयन समिति द्वारा यंग साइंटिस्ट की एंट्रीज के लिए पुरस्कार की घोषणा की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

आईएनएसए मेडल फॉर यंग साइंटिस्ट के लिए आवेदन के लिए उम्मीदवारों को एकेडेमी की ऑफिशियल वेबसाइट, insaindia.res.in पर उपलब्ध कराये गये अप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करके और पूरी तरह से जमा करके इस पते पर अंतिम तिथि तक जमा करा सकते हैं – डिप्टी एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर – 1 (साइंटिफिक), इंडियन नेशनल साइंस एकेडमी, बहादुर शाह जफर मार्ग, नई दिल्ली – 110002

यहां देखें विवरण

यहां से डाउनलोड कर सकते हैं अप्लीकेशन फॉर्म


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.