नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। IIMC Entrance Exam 2020: भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) ने विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आईआईएमसी इस वर्ष पीजी डिप्लोमा कोर्सेस में प्रवेश के लिए मेरिट आधारित प्रवेश प्रक्रिया को अपनाते हुए क्वालिफाईंग एग्जाम में उम्मीदवारों के अंकों के आधार पर प्रवेश देने का निर्णय किया है। संस्थान द्वारा प्रवेश परीक्षा की बजाय मेरिट के आधार पर प्रवेश देने का निर्णय वर्तमान समय में देश भर में कोविड-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए लिया गया है।

भारतीय जनसंचार संस्थान द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार हर वर्ष आयोजित की जाने वाली परंपरागत प्रवेश परीक्षा के स्थान पर इस वर्ष ऐसी प्रवेश प्रक्रिया को अपनाने का निर्णय किया गया है जिसमें उम्मीदवारों को क्वालिफाईंग परीक्षा यानि स्नातक के साथ-साथ इंटरमीडिएट और मैट्रिकुलेशन परीक्षाओं के अंकों अधिक वेटेज दिया जाएगा और इसके बाद सस्थान द्वारा ऑनलाइन इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा। इस प्रकार इस वर्ष आईआईएमसी पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश उम्मीदवारों के स्नातक स्तर तक के अंकों और ऑनलाइन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

आईआईएमसी के प्रवेश सम्बन्धी नई चयन प्रक्रिया संस्थान के चार सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रमों के लिए लागू होंगे। इन पाठ्यक्रमों में इंग्लिश जर्नलिज्म, हिन्दी जर्नलिज्म, रेडियो एवं टेलीविजन जर्नलिज्म और एडवर्टाजिंग एवं पब्लिक रिलेशंस में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा शामिल हैं।

भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) द्वारा जारी विज्ञप्ति में एक और महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी है कि इस नये सत्र में सभी पाठ्यक्रमों में पहले सेमेस्टर के लिए कक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन मोड से किया जाएगा। इन ऑनलाइन कक्षाओं के लिए शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा। इन ऑनलाइन कक्षाओं के लिए आवश्यक लैपटॉप या कंप्यूटर और इंटरनेट की व्यवस्था छात्रों को स्वयं करनी होगी ताकि महामारी के दौर में उनके शैक्षणिक कार्य जारी रखें जा सकें।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस