Move to Jagran APP

IIM CAT Exam 2020: परीक्षा में शामिल होने से पहले जान लें ये महत्वपूर्ण निर्देश, पढ़ें उम्मीदवारों को क्या करना होगा और क्या नहीं

IIM CAT Exam 2020 परीक्षा केंद्र पर पहुंचने से पहले आपको आईआईएम इंदौर द्वारा उम्मीदवारों के लिए जारी निर्देशों को ध्यान से चेक कर लेना चाहिए ताकि आपको पता चल सके कि परीक्षा के दिन आपको क्या करना है और क्या नहीं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 05:00 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 05:02 PM (IST)
IIM CAT Exam 2020: परीक्षा में शामिल होने से पहले जान लें ये महत्वपूर्ण निर्देश, पढ़ें उम्मीदवारों को क्या करना होगा और क्या नहीं
देश भर के विभिन्न केंद्रों पर सवा दो लाख से अधिक कैंडिडेट्स परीक्षा में होंगे शामिल

IIM CAT Exam 2020: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर (IIM Indore) कल, 29 नवंबर को तीन शिफ्ट में कैट परीक्षा (CAT 2020) का आयोजन करेगा। देश भर के विभिन्न केंद्रों पर सवा दो लाख से अधिक कैंडिडेट्स परीक्षा में शामिल होंगे। अब परीक्षा आयोजित होने में बहुत कम समय शेष हैं। परीक्षा केंद्र पर पहुंचने से पहले आपको आईआईएम इंदौर द्वारा उम्मीदवारों के लिए जारी निर्देशों को ध्यान से चेक कर लेना चाहिए, ताकि आपको पता चल सके कि परीक्षा के दिन आपको क्या करना है और क्या नहीं। 

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - IIM CAT Exam 2020: 2.27 लाख उम्मीदवारों की कल होनी है परीक्षा, जानें परीक्षा के दिन के निर्देश और टिप्स

उम्मीदवारों को करना होगा ये (Do's for Candidates)

उम्मीदवारों को ए 4 साइज में प्रिंटेड एडमिट कार्ड अवश्य लाना होगा। एडमिट कार्ड में फोटोग्राफ और हस्ताक्षर स्पष्ट रूप से दिखाई देने चाहिए। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए यात्रा, भोजन, आवास (यदि कोई हो) आदि की व्यवस्था करनी होगी। टेस्ट सेंटर के लिए निकलने से पहले, उम्मीदवारों को सत्यापन के लिए ओरिजनल आईडी प्रूफ और प्रिंटेड कैट एडमिट कार्ड संभाल कर रख लेना चाहिए। एडमिट कार्ड के इलेक्ट्रॉनिक वर्जन पर एम्बेडेड किए गए गूगल मैप लिंक का उपयोग परीक्षा केंद्र का पता लगाने के लिए करें। निर्धारित समय के अनुसार ही परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करें। एमसीक्यू प्रश्नों के उत्तर का चयन करने के लिए माउस और नॉन-एमसीक्यू प्रश्नों के लिए ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड का उपयोग करें। परीक्षा खत्म होने के बाद विधिवत हस्ताक्षर किए हुए एडमिट कार्ड को पर्यवेक्षक को सौंपे।

यह भी पढ़ें - CAT Exam 2020: कल आयोजित होनी है परीक्षा, जानें कॉमन मिस्टेक से बचने का तरीका

उम्मीदवारों को नहीं करना होगा ये (Don'ts for the Candidates)

कैट 2020 परीक्षा के लिए एक से अधिक बार उपस्थित होने के प्रयास से बचें। यदि कोई उम्मीदवार कई बार टेस्ट के लिए उपस्थित पाया जाता है तो उसे खारिज कर दिया जाएगा। एग्जाम लैब के अंदर कोई भी वर्जित वस्तु जैसे- इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स आदि न ले जाएं। परीक्षा के दौरान चीट करने या दूसरों से जवाब कॉपी करने की कोशिश न करें। अन्य उम्मीदवार या टेस्ट सेंटर के कर्मचारियों के साथ किसी भी बहस में खुद को शामिल न करें। संबंधित प्राधिकारी के निर्णय को परीक्षा के दिन अंतिम माना जाएगा। किसी भी समय फिजिकल कीबोर्ड का उपयोग न करें। ऐसा करने से आपका कंप्यूटर सिस्टम लॉक हो जाएगा। एग्जाम लैब के भीतर मेटल ज्वेलरी, मोटे सोल के जूते, जेब के साथ जैकेट और बड़े बटन वाले कपड़े न पहनें। इसके अलावा, मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, घड़ी, कैलकुलेटर, स्वयं की स्टेशनरी आइटम, वॉलेट और काले चश्मे का उपयोग न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.