Move to Jagran APP

IIIT बेंगलुरु और NPCI ने मिलकर लाॅन्च किया यह नया कोर्स, स्टूडेंट्स चेक करें अपडेट

IIIT-Bangalore इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ( International Institute of Information Technology Bangalore IIIT) बेंगलुरु और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India NPCI) ने मिलकर साइबर सिक्योरिटी में एडवांस एग्जीक्यूटिव प्रोगाम (Advanced executive program in cybersecurity) कोर्स शुरू किया है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 11:44 AM (IST)Updated: Tue, 31 Aug 2021 11:56 AM (IST)
IIIT बेंगलुरु और NPCI ने मिलकर लाॅन्च किया यह नया कोर्स, स्टूडेंट्स चेक करें अपडेट
IIIT-Bangalore: इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ( International Institute of Information Technology Bangalore, IIIT)

IIIT-Bangalore: इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ( International Institute of Information Technology Bangalore, IIIT) बेंगलुरु और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India, NPCI) ने मिलकर साइबर सिक्योरिटी में एडवांस एग्जीक्यूटिव प्रोगाम (Advanced executive program in cybersecurity) कोर्स शुरू किया है। इस प्रोगाम को बैंकिंग, फाइनेंस डोमेन और साइबर सिक्योरिटी में काम करने वाले मिड-लेवल मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स के लिए डिजाइन किया गया गया है, जो साइबर सिक्योरिटी की मूल बातों पर पूर्व तकनीकी ज्ञान के साथ आते हैं।

loksabha election banner

Simplilearn के सहयोग से पाठ्यक्रम ऑफर किया जाएगा। 90 घंटे से अधिक लर्निंग के साथ-साथ कार्यक्रम में एक पाठ्यक्रम शामिल है, जो साइबर सिक्योरिटी में इंड्रस्टी- स्किल पर केंद्रित है। इस प्रोगाम में हिस्सा लेने वाले स्टूडेंट्स को एनपीसीआई के 3 से 4 सेशन के साथ-साथ वर्चुअल इंटर्नशिप भी दी जाएगी। इस ट्रेनिंग में NPCIके एक्सपर्ट शामिल होंगे। इस प्रोगाम को सफलतापूर्वक पूरा करने पर शिक्षार्थियों को आईआईआईटी बैंगलोर से एक पूर्णता प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। इसके साथ ही एनपीसीआई, सिंपललर्न और आईआईआईटी बैंगलोर द्वारा संयुक्त रूप से एक इंटर्नशिप कंप्लीट होने पर एक प्रमाणपत्र की पेशकश की जाएगी।

वहीं इस संबंध में Simplilearn के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर आनंद नारायणन ने मीडिया रिपोर्ट में कहा, कि आज साइबर हमलों में बढ़ोत्तरी के साथ साइबर रक्षकों की आपूर्ति बढ़ रही है। ऐसे में यह एक बेहतर प्रोगाम है, जिसमें एनपीसीआई की वर्चुअल इंटर्नशिप और डोमेन के एक्सपर्ट से मिलने वाली मास्टरक्लास के साथ साइबर सिक्योरिटी अवधारणाओं का पर्याप्ल नॉलेज प्रदान करेगा। इसके साथ ही शिक्षार्थियों को करियर में बेहतर अवसर के मौके खोलेगा। 

इस संबंध में आईआईआईटी बेंगलुरु के प्रोफेसर-इन-चार्ज (V Sridhar, professor-in-charge, continuing professional education, IIIT Bangalore) ने मीडिया रिपोर्ट में बताया कि वैश्विक साइबर सुरक्षा बाजार आज तेजी से ऊपर की ओर बढ़ रहा है। साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की एक टीम दुनिया भर के सभी व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें विशेष रूप से संवेदनशील बैंकिंग और वित्त क्षेत्र में सबसे ज्यादा इनकी जरूरत देखी जा रही है। ऐसे में स्टूडेंट्स इस कोर्स में बेहतर भविष्य बना सकते हैं। इस प्रोगाम से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.