नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। इग्नू से पीएचडी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) द्वारा विभिन्न विभागों में शोध कार्यक्रम में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण करने की आखिरी तारीख आज, 14 जनवरी 2022 (रात 11.50 बजे तक) को है। ऐसे में जिन इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों ने अभी तक पंजीकरण नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट, ignou.nta.ac.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, जो उम्मीदवार आज अपना पंजीकरण कर लेते हैं उन्हें प्रवेश परीक्षा के लिए निर्धारित शुल्क 1000 रुपये का भुगतान करने का कल, 15 जनवरी 2022 (रात 11.50 बजे) तक समय है।

बता दें कि इससे पहले इग्नू पीएचडी 2021 प्रवेश परीक्षा का आयोजन करने वाली बॉडी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा दाखिले के लिए आवेदन की तारीखों को बढ़ाने की घोषणा 7 जनवरी को की गयी थी। एजेंसी ने इग्नू पीएचडी प्रवेश पंजीकरण की अंतिम तिथि को कोविड-19 महामारी और रोकथाम के लिए लगाए जा रहे प्रतिबंधों के चलते बढ़ाई थी।

इस लिंक देखें इग्नू पीएचडी 2021 इंफॉर्मेशन बुलेटिन

इस लिंक से करें इग्नू पीएचडी 2021 के लिए पंजीकरण

आवेदन सुधार 18 जनवरी तक

एनटीए द्वारा इग्नू पीएचडी 2021 के लिए आवेदन की तारीखों में बढ़ोत्तरी के साथ-साथ आवेदन सुधार के लिए भी अंतिम तिथी बढ़ाने की घोषणा की गयी थी। एजेंसी के नोटिस के अनुसार, जो उम्मीदवार निर्धारित आखिरी तारीख तक सफलतापूर्वक सबमिट और शुल्क जमा करने के बाद अपने आवेदन में सुधार या कोई संशोधन करना चाहते हैं, वे 16 जनवरी से ओपेन की जाने वाली अप्लीकेशन करेक्शन विंडों के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। एनटीए ने इग्नू पीएचडी 2021 प्रवेश परीक्षा के आवेदन में सुधार की आखिरी तारीख 18 जनवरी 2022 निर्धारित की है।

यह भी पढ़ें - बैंक ऑफ बड़ौदा ने निकाली 198 पदों की एक और भर्ती, 105 पदों के लिए पहले से ही चल रही है आवेदन प्रक्रिया

Edited By: Rishi Sonwal