नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) द्वारा विभिन्न स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा और अन्य पाठ्यक्रमों की जून 2022 सत्रांत परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। विश्वविद्यालय द्वारा बुधवार, 25 मई 2022 को जारी डेटशीट के अनुसार जून टीईई का आयोजन 22 जुलाई से किया जाएगा और यह 5 सितंबर 2022 तक चलेंगी। परीक्षाएं निर्धारित तारीखों पर तीन-तीन घंटों की दो पालियों में आयोजित की जाएंगी, जो कि सुबह 10 बजे और दोपहर 2 बजे शुरू होंगी। ऐसे में इग्नू के जिन छात्र-छात्राओं को जून 2022 टीईई में सम्मिलित होना है, वे इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट, ignou.ac.in से सत्रांत परीक्षाओं का कार्यक्रम डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, इग्नू द्वारा जारी किए गए परीक्षा कार्यक्रम के विवरणों के मुताबिक घोषित की गयी तिथि फिलहाल संभावित हैं।

इग्नू जून 2022 टीईई कार्यक्रम पीडीएफ डाउनलोड लिंक

जल्द ही भर पाएंगे इग्नू जून 2022 टीईई फॉर्म

इग्नू के नोटिस के मुताबिक जिन छात्र-छात्राओं को जून 2022 सत्रांत परीक्षाओं में सम्मिलित होना है, वे जल्द ही परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे, जिसे इग्नू के परीक्षा पोर्टल, ignou.ac.in पर उपलब्ध कराया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने के लिए छात्रों हेतु जरूरी है कि उनके पंजीकरण वैध हों और समयबद्ध न हों। छात्रों के कार्यक्रम के अनुसार सम्बद्ध पाठ्यक्रमों के अपेक्षित सत्रीय कार्य निर्धारित संख्या और सही समय पर जमा किए होने चाहिए। इसके अतिरिक्त परीक्षा फॉर्म के लिए यह भी आवश्यक है कि छात्र ने सम्बन्धित पाठ्यक्रम के लिए निर्धारित न्यूनतम अवधि पूरी कर ली हो।

विभिन्न पाठ्यक्रमों में पंजीकृत छात्र-छात्राओं को ध्यान देना चाहिए कि समान समूह (समूह 1 से समूह 6) के पाठ्यक्रम की स्थिति में परीक्षा की तारीख और परीक्षा सत्र में परिवर्तन के निवेदन इग्नू द्वारा अस्वीकार किए जाने की घोषणा नोटिस में की गई है। इसके अतिरिक्त यदि छात्र का बैकलॉग पाठ्यक्रम हो या यदि पाठ्यक्रम भिन्न-भिन्न कार्यक्रमों से सम्बन्धित हों या विभिन्न विशिष्टताओं से सन्बन्धित पाठ्यक्रम हो तो भी छात्र परीक्षा तारीख या परीक्षा सत्र में सशोधन के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। इन छात्रों की इस सत्र में परीक्षाएं देनी होंगी।

Edited By: Rishi Sonwal