नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2021-22 में पत्राचार या ऑनलाइन मोड में स्नातक या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) द्वारा ऑनलाइन डिस्टैंस लर्निंग (ODL) और ऑनलाइन मोड में संचालित किये जा रहे बैचलर्स और मास्टर्स डिग्री कोर्सेस में दाखिले के लिए आवेदन की आज, 7 दिसंबर 2021 को आखिरी तारीख है। इससे पहले विश्वविद्यालय ने जुलाई सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 7 दिसंबर किया था। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि इग्नू द्वारा जुलाई 2021 में शुरू हुए सेशन के लिए अब सिर्फ नॉन-सेमेस्टर आधारित अंडर-ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्सेस में ही दाखिला लिया जा रहा है। वहीं, सेमेस्टर आधारित कोर्सेस के लिए उम्मीदवारों को जनवरी/जुलाई 2022 सेशन में प्रवेश लेना होगा, जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया जुलाई सेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद शुरू होगी।

कहां और कैसे करें आवेदन?

ऑनलाइन डिस्टैंस लर्निंग (ओडीएल) यूजी और पीजी कोर्सेस में दाखिला लेने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म सम्बन्धित आधिकारिक वेबसाइट, ignouadmission.samarth.edu.in पर जाकर भरना होगा। इसी प्रकार, ऑनलाइन मोड यूजी, पीजी कोर्सेस के लिए उम्मीदवार वेबसाइट, ignouiop.samarth.edu.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के दौरान ही निर्धारित कोर्स फीस (फर्स्ट टर्म) का भी भुगतान करना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों (डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, आदि) से किया जा सकेगा।

इस लिंक से करें ओडीएल यूजी और पीजी कोर्सेस के लिए आवेदन

इस लिंक से करें ऑनलाइन यूजी और पीजी कोर्सेस के लिए आवेदन

ऑनलाइन आवेदन से पहले रखें तैयार इन डॉक्यूमेंट्स को

जुलाई 2021 सेशन के नॉन-सेमेस्टर आधारित यूजी, पीजी कोर्सेस में दाखिले के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान अपलोड किए जाने वाले डॉक्यूमेंट्स को निर्धारित निर्देशों के अनुसार पहले से स्कैन करके सेव कर लेना चाहिए। उम्मीदवारों को निम्नलिखित डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे –

  • फोटोग्राफ
  • हस्ताक्षर
  • आयु प्रमाण-पत्र
  • शैक्षणिक प्रमाण-पत्र
  • अनुभव प्रमाण-पत्र (यदि लागू हो)
  • जाति प्रमाण-पत्र (यदि लागू हो)
  • आय प्रमाण-पत्र (यदि लागू हो)

Edited By: Rishi Sonwal