IGNOU: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University) ने जुलाई सत्र के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। अब इस सेशन के लिए स्टूडेंट्स 25 अक्टूबर 2020 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऐसे में जो भी स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी के यूजी और पीजी में दाखिले के लिए इस तारीख तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल पोर्टल http://ignou.ac.in/ पर जाकर आवेदन करना होगा। इसके अलावा उम्मीदवार चाहें तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं उम्मीदवार इस बात का भी ध्यान रखें कि जुलाई सेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करते वक्त निम्निखित डॉक्यूमेंट्स होने चाहिए।

IGNOU: आवेदन के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

उम्मीदवार फोटोग्राफ

उम्मीदवार सिग्नेचर

एज प्रूफ, बर्थ सर्टिफिकेट और 10वीं क्लास एडमिट कार्ड

शैक्षणिक संबंधित प्रमाणपत्र

अनुभव प्रमाणपत्र

IGNOU: ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

जुलाई सेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को ignouadmission.samarth.edu.in पर जाना होगा। इसके बाद प्रॉस्पेक्टस पर क्लिक करें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन विंडो पर लॉगिन क्रेडेंशियल एंटर करें। इसके बाद सबमिट बटन पर एंटर करें। यूजरआई का नाम और पासवर्ड के साथ फिर से लॉगिन करें। इसके बाद जुलाई सेशन के लिए फीस जमा करें। इसके बाद प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

इग्नू की ओर से जुलाई सेशन के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 15 अक्टूबर 2020 थी। बता दें कि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने दिसंबर टर्म एंड एग्जाम के लिए परीक्षा फॉर्म भी जारी कर दिया है। दिसंबर टर्म एंड एग्जाम के लिए इग्नू परीक्षा फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 10 नवंबर है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं। बता दें कि इग्नू ऑनलाइन दूरस्थ शिक्षा मोड के माध्यम से IGNOU द्वारा पेश किए गए प्रोग्राम में सभी ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, PG सर्टिफिकेट और एप्रिशियेशन/अवेयरनेस लेवल के प्रोग्राम ऑफर करता है।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस