Move to Jagran APP

IGNOU Hall Ticket 2019: दिसंबर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

IGNOU Hall Ticket 2019 जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है वे ऑफ़िशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

By Rajat SinghEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 05:21 PM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2019 05:24 PM (IST)
IGNOU Hall Ticket 2019: दिसंबर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड
IGNOU Hall Ticket 2019: दिसंबर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

नई दिल्ली, जेएनएन। IGNOU Hall Ticket 2019: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने दिसंबर में होनी वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड/हाल टिकट जारी कर दिया है। यूनिवर्सिटी ने 21 नवंबर, 2019 को अपने ऑफ़िशियल वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी किया। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे ऑफ़िशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

loksabha election banner

एडमिड कार्ड  डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवारों को परीक्षा की तारीख और सेंटर्स के बारे में पता चल जाएगा। परीक्षा की शुरुआत 2 दिसंबर, 2019 से शुरू होगी, जो कि 3 जनवरी, 2020 तक चलेगी। इस एक महीने तक चलने वाली परीक्षाओं के लिए विश्वविद्यालय ने देश भर में कई केंद्र बनाए हैं।  हालांकि, अब तक जम्मू और कश्मीर रीज़न के लिए एडमिट कार्ड/ हॉल टिकट जारी नहीं किया गया है। ऐसे में  उम्मीद की जा रही है कि विश्वविद्यालय जल्द ही इस रीज़न के लिए भी एडमिट कार्ड जारी कर देगा।

IGNOU Hall Ticket 2019: ऐसे करें डाउनलोड

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफ़िशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहीं, एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को एनरोलमेंट नंबर की आवश्यकता होगी। ऐसे में इसे पहले से सहेज कर रख लें। ऐसा करने से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में आसानी होगी। जिन उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में दिक्कतों हो रही है, वे नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं

Step-1:उम्मीदवार सबसे पहले ऑफ़िशियल वेबसाइट ignou.ac.in. पर जाएं।

Step-2: होम पेज पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक मिलेगा। उस पर क्लिक करें।

Step-3: एक नया पेज खुलेगा। एनरोलमेंट नंबर और विषय का चुनाव करें। इसके बाद सबमिट कर दें।

Step-4: आपका एडमिट कार्ड आपके स्क्रीन पर होगा। भविष्य के जरूरतों के लिए इसे डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल लें।

बता दें कि बिना एडमिट कार्ड के उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। ऐसे में इसे डाउनलोड करना ना भूलें। इसके अलावा जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अपना असाइनमेंट जमा नहीं किया, वे 30 नवंबर, 2019 तक जमा कर दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.