IGNOU Admission 2021: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University, IGNOU) ने जुलाई सेशन के लिए ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया आज यानी कि 11 जून, 2021 से शुरू कर दी है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इग्नू द्धारा संचालित विभिन्न प्रोगाम में दाखिला लेना चाहते हैं, वे इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर https://ignouadmission.samarth.edu.in/ पर जाकर लॉग इन करके अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा चाहें तो नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके भी आवेदन किया जा सकता है। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि जुलाई सत्र के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई, 2021 है।

IGNOU Admission 2021:जुलाई सेशन के लिए ऐसे करें आवेदन

इग्नू में जुलाई सेशन के लिए विभिन्न प्रोगाम में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट /www.ignou.ac.in/ पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध 'अलर्ट' सेक्शन में जाएं। इसके बाद “जुलाई 2021 सत्र के लिए ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल लिंक अंतिम तिथि 15 जुलाई 2021 है लिंक पर क्लिक करें। अब आवेदक लॉगिन में दिखाई देने वाले नए रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करें। इसके बाद आवश्यक रजिस्ट्रेशन विवरण भरें।अब अपना क्रेंडेशिल्यस का उपयोग करके लॉगिन करें और जुलाई आवेदन पत्र भरें। इसके बाद इग्नू प्रवेश 2021 के लिए जुलाई रजिस्ट्रेशन के लिए भुगतान करें। इसके बाद उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर रख लें।

इग्नू की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक जुलाई सेशन के लिए अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों को शुल्क में छूट केवल एक कार्यक्रम के लिए दी जा सकती है। वहीं अगर कोई स्टूडेंट अगर एक से ज्यादा प्रोगाम के लिए फीस शुल्क की मांग करता है तो उसका आवेदन पत्र अस्वीकार किए जा सकते हैं।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

स्कैन की गई तस्वीर (100 केबी से कम)

स्कैन किए गए हस्ताक्षर (100 केबी से कम)

आयु प्रमाण की स्कैन की गई प्रति (200 केबी से कम)

एजुकेशन क्वालिफिकेशन की स्कैन की गई प्रति (200 केबी से कम)

अनुभव प्रमाण पत्र की स्कैन की गई प्रति (यदि कोई हो तो) (200 केबी से कम)

कैटेगिरी प्रमाण, जैसे एससी / एसटी / ओबीसी (200 केबी से कम) की स्कैन की गई प्रति

गरीबी रेखा से नीचे (200 केबी से कम) होने पर बीपीएल प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी