नई दिल्ली, जेएनएन। Jobs in IFFCO: इफको देशभर में मौजूद अपने ऑफिस के लिए भर्ती करने जा रहा है। इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) ने फील्ड ऑफिस के लिए एग्रीकल्चर की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है और जो उम्मीदवार इस नौकरी के लिए इच्छुक हैं वो जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन कर दें। इफको की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.iffcoagt.in/  है, जहां उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इस भर्ती के जरिए हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, असम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरला स्थित फील्ड दफ्तरों में खाली पद भरे जाएंगे।

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)-

  • इस भर्ती के लिए वो उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनके पास चार साल की बीएससी (एग्रीकल्चर) की रेग्यूलर डिग्री हो। इसके अलावा आखिरी सेमेस्टर के छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।
  • सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को बीएससी एग्रीकल्चर में 60 फीसद और एससी/एसटी के उम्मीदवारों को कम से कम 55 फीसद अंकों के साथ पास होना जरूरी है।
  • इसके साथ ही अगर उम्मीदवार एग्रीकल्चर से एमएससी पास है तो वह भी इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं, लेकिन शर्त है कि ऐसे उम्मीदवारों का बीएससी (एग्रीकल्चर) भी होना जरूरी है।

आयु सीमा-
इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) एग्रीकल्टर की भर्ती के लिए आवेदक की आयु 01 सितंबर, 2019 तक अधिकतम 30 साल की होनी चाहिए। वहीं आरक्षित उम्मीदवारों को भारतीय नियमों के अनुसार उम्र में छूट दी जाएगी।

ऐसे करें आवेदन-
इस भर्ती के लिए उम्मीदवार को आवेदन के लिए इफको की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इफको की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.iffcoagt.in/ है। इसके बाद होमपेज पर "क्लिक ब्लो बटन टू अप्लाई ऑनलाइन" पर क्लिक करें और आवेदन कर दें। इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 05 सितंबर, 2019 है।

गौरतलब है कि  इफको या 'इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड' (IFFCO) दुनिया की सबसे बड़ी उर्वरक सहकारिता संस्था है। इफको का 3 नवम्बर 1967 को पंजीकरण एक बहुएकक सहकारी समिति के रूप में किया गया था। उस वक्त केवल 57 समितियां इफको की सदस्य थीं, जिनकी संख्या अब बढ़कर करीब 40 हजार हो गई है।

इफको करीब 35000 सहकारी समितियों के जरिए 5 करोड़ किसानों तक खाद से लेकर अन्य कृषि सेवाएं पहुंचाती है। साल 2018-19 में इफको का टर्नओवर 27852 करोड़ रुपये रहा था। इसके पांच मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट हैं और यह 81.49 लाख टन उर्वरक का उत्पादन करती है।

Posted By: Neel Rajput

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप