Move to Jagran APP

ICSI CS December 2020: आईसीएसआई ने बनाये 45 नये परीक्षा केंद्र; फाउंडेशन, एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल परीक्षाओं के लिए 26 सितंबर से बदल सकेंगे एग्जाम सेंटर

ICSI CS December 2020 छात्र आईसीएसआई की ऑफिशियल वेबसाइट icsi.edu पर विजिट करके अपनी सुविधा के अनुसार नये परीक्षा केंद्र का चुनाव कर पाएंगे। हालांकि परीक्षा केंद्र में संशोधन अनिवार्य नहीं है और संस्थान द्वारा छात्रों को यह सुविधा महामारी को देखते हुए वैकल्पिक तौर पर उपलब्ध कराई गई है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 01:41 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 02:03 PM (IST)
ICSI CS December 2020: आईसीएसआई ने बनाये 45 नये परीक्षा केंद्र; फाउंडेशन, एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल परीक्षाओं के लिए 26 सितंबर से बदल सकेंगे एग्जाम सेंटर
इन नये परीक्षा केंद्रों में से अपनी सुविधानुसार परीक्षा केंद्र का चुनाव कर पाएंगे।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। ICSI CS December 2020: भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) ने दिसंबर 2020 में आयोजित होने वाली कंपनी सेक्रेट्री परीक्षाओं के लिए 45 नये परीक्षा केंद्रों की घोषणा की है। आईसीएसआई द्वारा दिसंबर 2020 में आयोजित की जाने वाली फाउंडेशन प्रोग्राम, एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम और प्रोफेशनल प्रोग्राम की परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले छात्र-छात्राएं कोविड-19 महामारी को देखते हुए बनाये गये इन नये परीक्षा केंद्रों में से अपनी सुविधानुसार परीक्षा केंद्र का चुनाव कर पाएंगे। संस्थान उम्मीदवारों के लिए परीक्षा केंद्र में संशोधन के लिए 26 सितंबर से 9 अक्टूबर 2020 तक की अवधि निर्धारित की है। इस दौरान छात्र आईसीएसआई की ऑफिशियल वेबसाइट, icsi.edu पर विजिट करके अपनी सुविधा के अनुसार नये परीक्षा केंद्र का चुनाव कर पाएंगे। हालांकि, परीक्षा केंद्र में संशोधन अनिवार्य नहीं है और संस्थान द्वारा छात्रों को यह सुविधा महामारी को देखते हुए वैकल्पिक तौर पर उपलब्ध कराई गई है।

loksabha election banner

45 नये परीक्षा केंद्रों की सूची यहां देखें

यह भी पढ़ें - ICSI 2020: करेंट अफेयर्स और जनरल नॉलेज फ्री ऑनलाइन क्विज के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, मिलेगा 50 हजार का पुरस्कार

आईसीएसआई द्वारा जारी नोटिस के अनुसार सबसे अधिक 22 नये परीक्षा केंद्र दक्षिण जोन में बनाये हैं, जहां तमिल नाडु में 10 और कर्नाटक में 6, आंध्र प्रदेश/तेलंगाना में 4 और केरल में 2 नये केंद्र बनाये गये हैं। वहीं, पश्चिम जोन में गुजरात और महाराष्ट्र में 10 नये केंद्र बनाये गये हैं।

जून और दिसंबर परीक्षा एक साथ

इससे पहले भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) ने घोषणा की थी कंपनी सेक्रेट्री जून 2020 परीक्षाओं को दिसंबर 2020 परीक्षाओं के साथ ही आयोजित किया जाएगा। जून परीक्षाओं का आयोजन कोविड-19 महमारी के चलते नहीं किया जा सका था। छात्रों को जून 2020 में सम्मिलित होना था और वे अब दिसंबर 2020 परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। यह संशोधन फाउंडेशन प्रोग्राम, एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम और प्रोफेशनल प्रोग्राम की नये और पुराने सिलेबस की परीक्षाओं के लिए लागू होंगे। साथ ही, यह पोस्ट मेंबरशिप क्वालिफिकेशन – पीएमक्यू कोर्स के छात्रों के लिए भी लागू होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.