नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। ICSE Result 2021: सीआईएससीई बोर्ड की कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं कोविड-19 के चलते रद्द किये के बाद आईसीएसई रिजल्ट 2021 को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआईएससीई) ने देश भर के सम्बद्ध स्कूलों से छात्र-छात्राओं द्वारा प्राप्त किये गये कक्षा 9 और 10 के हर विषय के इंटर्नल एग्जाम के एवेरेज मार्क्स को सबमिट करने को कहा है। सीआईएससीई द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए इन मार्क्स के आधार पर कक्षा 10 (आईसीएसई) के नतीजे घोषित किये जाएंगे।

“हमने इन सभी (स्कूलों) से कहा है कि वे स्टूडेंट्स के दो तरह के मार्क्स - कक्षा 9 एवेरेज मार्क्स और कक्षा 10 के एवेरेज मार्क्स काउंसिल को उपलब्ध कराएं। ये (आईसीएसई) के सभी स्टूडेंट्स पिछले वर्ष कक्षा 9 में थे, इसलिए उनके पिछले वर्ष के एवेरेज मार्क्स और इस पूरे वर्ष के दौरान आयोजित इंटर्नल (यूनिट टेस्ट, आदि) के मार्क्स मांगे गये हैं। स्कूलों से डिटेल मिलने के बाद, हम इनकी एनालिसिस करेंगे और हम बता पाएंगे कि इस सम्बन्ध में हम क्या करने जा रहे हैं। अभी हम देखते हैं कि स्कूल क्या डाटा उपलब्ध कराते हैं,” सीआईएससीई के सेक्रेट्री और चीफ एग्जीक्यूटिव गेरी अराथून ने एजुकेशन पोर्टल कैरियर360 को जानकारी दी।

साथ ही, सीआईएससीई सेक्रेट्री ने बताया कि स्कूलों ने भी अलग-अलग फॉर्मेट में एसेसमेंट आयोजित किये हैं। उन्होंने कहा, “स्कूलों ने ऑनलाइन एग्जाम आयोजित किये हैं, कुछ ऑफलाइन टेस्ट, यूनिट टेस्ट, आदि आयोजित किये हैं – जो भी हो मैने उनसे कहा है कि पूरे सत्र के रिजल्ट को हमें भेजें।”

बता दें कि सीआईएससीई ने हाल में 20 अप्रैल को एक नोटिस जारी करते हुए 10वीं कक्षा यानि आईसीएसई की परीक्षाओं को कोविड-19 महामारी के दूसरे चरण के प्रसार के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए रद्द करने की घोषणा की थी। काउंसिल के नोटिस के अनुसार, “हमारे स्टूडेंट्स और टीचिंग फैकल्टी की सुरक्षा और सेहत हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और यह हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है।”

यह भी पढ़ें - CISCE Board Exam 2021: 10वीं की परीक्षाएं स्थगित, 11वीं में ले सकते हैं दाखिला, 12वीं की परीक्षाएं बाद में

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप