ICSE, ISC Semester 1 Date Sheet 2022: काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन, (Council for Indian School Certificate Examinations, CISCE) ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए संशोधित टाइम टेबल जारी कर दिया है। आधिकारिक नोटिस के अनुसार,ICSE, ISC की सेमेस्टर 1 परीक्षाओं के लिए संशोधित शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट https://www.cisce.org/ पर जारी किया है। इन दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं अलग-अलग तिथियों में शुरू होंगी। इसके अनुसार, 10वीं की परीक्षा 29 नवंबर और 12वीं की परीक्षाएं 22 नवंबर से शुरू होगी। वहीं 10वीं की परीक्षाएं 15 दिसंबर, 2021 को और 12वीं की 20 दिसंबर को खत्म हो जाएगी।

विस्तृत शेड्यूल के मुताबिक, 12वीं कक्षा की इंग्लिश सेकेंड पेपर का आयोजन 22 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। इसके मुताबिक, इंग्लिश लैंग्वेज पेपर फर्स्ट परीक्षा 23, फिजिक्स पेपर फर्स्ट थ्योरी 25, मैथमेटिक्स 29 नवंबर को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। वहीं 10वीं कक्षा में इंग्लिश लैंग्वेज पेपर फर्स्ट पेपर का आयोजन 29 नवंबर, इंग्लिश सेकेंड पेपर 30, हिस्ट्री 2 दिसंबर और हिंदी 3 दिसंबर को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जारी कार्यक्रम के अनुसार, ICSE या कक्षा 10 और 12वीं की परीक्षाएं 1 घंटे से 1.5 घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएंगी।

छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि चूंकि यह परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी, इसलिए उन्हें बताए गए समय के अनुसार अपने स्कूलों को रिपोर्ट करना होगा। परीक्षाएं छात्रों के संबंधित स्कूलों में आयोजित की जाएंगी। इसके साथ ही परीक्षा के संचालन पर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। ऐसे में स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें।

बता दें कि इसके पहले काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) की 10वीं और 12वीं की पहली टर्म की परीक्षाएं 15 नवंबर से शुरू होने वाली थी लेकिन कांउसिल ने यह परीक्षाएं टाल दी थीं। वहीं इस संबंध में सूचना जारी करते हुए नोटिस में कहा था कि, परीक्षाएं अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं। हालांकि, सीआईएससीई को देरी के पीछे का कारण साझा नहीं किया गया है।

Edited By: Nandini Dubey