Move to Jagran APP

जल्द जारी हो सकते हैं IBPS SO Prelims एडमिट कार्ड, जानें जरूरी सूचना

आईबीपीएस एसओ प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे। सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट ibps.in से सभी छात्र अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 11:40 AM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 11:59 AM (IST)
जल्द जारी हो सकते हैं IBPS SO Prelims एडमिट कार्ड, जानें जरूरी सूचना
जल्द जारी हो सकते हैं IBPS SO Prelims एडमिट कार्ड, जानें जरूरी सूचना

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। आईबीपीएस एसओ प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड( IBPS SO Prelims Admit Car) जल्द ही जारी किए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है, वे आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें इसकी परीक्षा 28 दिसंबर और 29 को आयोजित होगी। 

loksabha election banner

28 से 29 दिसंबर को होगी परीक्षा

आईबीपीएस एक बैंकिंग कर्मचारी चयन निकाय है। जो 28 दिसंबर और 29 दिसंबर को विशेषज्ञ अधिकारी (एसओ) चयन के लिए प्रारंभिक परीक्षा आयोजित कर रहा है। दो चरणों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। सबसे पहले पहली चयन परीक्षा होगी इसके बाद मुख्य परीक्षा के लिए चयन परीक्षा होगी। जो कि 25 जनवरी को आयोजित की जाएगी। 

यह है परीक्षा का नौवा संस्करण

IBPS द्वारा आयोजित की जाने वाली विशेषज्ञ अधिकारी भर्ती का यह 9 वां संस्करण है। इस परीक्षा के अलावा आईबीपीएस में राष्ट्रीयकृत बैंकों में परिवीक्षाधीन अधिकारी (पीओ) और क्लर्क पदों के लिए परीक्षा आयोजित भी करती है।

इतने पदों पर होगी भर्तियां

इस साल IBPS ने 1,163 SO रिक्तियों को भरने की घोषणा की है, जो 4 वर्षों में सबसे कम है। 2016 में, आईबीपीएस एसओ भर्ती 4,122 रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित की गई थी। इसकी प्रारंभिक परीक्षा में बैंकिंग उद्योग के लिए विशेष संदर्भ के साथ अंग्रेजी भाषा, तर्क और सामान्य जागरूकता के प्रश्न होंगे। जो छात्र प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेगा वह इसकी मुख्य परीक्षा में बैठ सकता है।

लिखित परीक्षा के बाद होगा इंटरव्यू

जो भी छात्र इस परीक्षा में सफल होंगे उन्हें संस्थान में रिक्त पदों पर रखा जाएगा। फाइनल स्तर पर छात्रों को इंटरव्यू होगा। 100 नंबर के इंटरव्यू में छात्रों को पास होने के लिए कम से कम 40 फीसद नंबर लाने होंगे।लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार छात्रों की चयन प्रकिया होगी। छात्रों को इस परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर देखते रहना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.