IBPS Faculty and Non-Faculty Recruitment 2020: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन (Insitute of Banking Personnel Selection, IBPS) ने टीचिंग और नॉन टीचिंग के पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके तहत आईबीपीएस असिस्टेंट प्रोफेसर फैकल्टी रिसर्च, हिंदी ऑफिसर के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इन पदों पर आवेदन की लास्ट डेट यानी कि 30 जून है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट @ibps.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान दें कि आवेदन करने की लास्ट आज यानी कि 30 जून है लेकिन कैंड्डीटे्स 15 जुलाई 2020 तक अपने ऑनलाइन आवेदन प्रिंटआउट ले सकते हैं।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन:

प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, सहायक प्रोफेसर, फैकल्टी रिसर्च एसोसिएट- इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को पीएचडी या पोस्ट ग्रेजुएशन में कम से कम 55% अंकों होना अनिवार्य है।

रिसर्च एसोसिएट- इस पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एजुकेशन और साइकोलॉजी में पोस्टग्रेजुएशन होना चाहिए।

हिंदी ऑफिसर: इस पोस्ट पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी और संस्थान से हिंदी या इंग्लिश में ग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट होना चाहिए।

IBPS Faculty and Non-Faculty Recruitment 2020: वैकेंसी डिटेल्स

प्रोफेसर- 2

एसोसिएट प्रोफेसर- 2

असिस्टेंट प्रोफेसर- 2

फैकल्टी रिसर्च एसोसिएट- 4

रिसर्च एसोसिएट टेक्निकल-2

एनॉलिस्ट प्रोगामर- 2

प्रोगामिंग असिस्टेंट- 3

ये होनी चाहिए उम्र

प्रोफेसर- 47 से 55 साल

एसोसिएट प्रोफेसर- 42 से 50 साल

असिस्टेंट प्रोफेसर- 32 से 45 साल

फैकल्टी रिसर्च एसोसिएट- 27 से 40 साल

रिसर्च एसोसिएट- 27 से 30 साल

एनाॅलिस्ट प्रोगामर- 21 से 35 साल

IBPS Faculty and Non-Faculty Recruitment 2020: ये होगी फीस

इन सभी पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 1000 रुपए का शुल्क जमा करना होगा। वहींं उम्मीदवार डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग से ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है।

ऐसे होगा सेलेकशन:

प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और सहायक प्रोफेसर के पदों के लिए गु्रप डिस्कशन, प्रजेंटेशन एक्सरसाइज और इंटरव्यू होंगे जबकि फैकल्टी रिसर्च एसोसिएट, रिसर्च एसोसिएट के लिए ऑनलाइन परीक्षा, आइटम राइटिंग एक्सरसाइज, ग्रुप एक्सरसाइज और इंटरव्यू होंगे। हिंदी ऑफिसर के पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा, स्किल टेस्ट और इंटरव्यू आयोजित किए जाएंगे।

 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस