Coronavirus: देश और दुनिया के लोगों पर कहर बरपा रहे कोरोना वायरस ने लोगों की जिंदगियों को थाम दिया है। हर कोई इस वक्त अपने घरों में कैद है। सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। परीक्षाएं रद्द कर दी गई है। ऐसे में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्टूडेंट्स की पढ़ाई जारी रखने के लिए ई-लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म तैयार किया है। इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जाकर स्टूडेंट्स पढ़ सकते हैं। इसके साथ ही असाइनमेंट डाउनलोड भी कर सकते हैं।

इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने कहा कि जब पूरा देश इस वक्त कोरोना वायरस की चपेट में हैं। इसकी वजह से सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। परीक्षाएं रद्द हो चुकी हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स की पढ़ाई जारी रखने के लिए डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। इसलिए वहीं मंत्रालय ने ई-शिक्षा के लिए प्लेटफार्मों की एक पूरी लिस्ट पोस्ट की है। इन पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए आपको कोई फीस नहीं देनी होगी। सचिव ने बताया कि इस संबंध में सभी राज्य सचिवों को जानकारी दे दी गई है। 

वहीं पैरेंट्स ने भी एचआरडी मंत्रालय के इस कदम का स्वागत किया है। इस बारे में सेक्टर 35 की पूनम धालीवाल, जिनकी बेटी कक्षा तीसरी में पढ़ती है ने कहा, हमने उसकी किताबें अभी नहीं खरीदी हैं। ऐसे में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म एक अच्छा ऑप्शन है। यहां से एनसीईआरटी पाठ को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलासा असाइनमेंट भी देख सकते हैं।

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस