Move to Jagran APP

HRD Minister आज करेंगे वॉयस चांसलर्स से लाइव इंटेरैक्शन फेसबुक पर, कोविड-19 दौर में उच्च शिक्षा पर चर्चा

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री के साथ लाइव वेब इंटेरैक्शन को एसोशिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू) द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 10:57 AM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 02:17 PM (IST)
HRD Minister आज करेंगे वॉयस चांसलर्स से लाइव इंटेरैक्शन फेसबुक पर, कोविड-19 दौर में उच्च शिक्षा पर चर्चा
HRD Minister आज करेंगे वॉयस चांसलर्स से लाइव इंटेरैक्शन फेसबुक पर, कोविड-19 दौर में उच्च शिक्षा पर चर्चा

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। HRD Minister interaction 11 May: कोविड-19 दौर में उच्च शिक्षा के क्षेत्रों की समस्याओं और संभावित हल के साथ-साथ शैक्षणिक गतिविधियों में आवश्यक बदलावों आदि के संदर्भ में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक आज देश भर के विभिन्न विश्वविद्यालों के कुलपतियों के साथ एक ऑनलाइन लाइव वेब इंटेरैक्शन करने जा रहे हैं। यह लाइव वेब इंटेरैक्शन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर मंत्रालय के ऑफिशियल पेज पर आयोजित किया जाएगा।

loksabha election banner

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री के साथ लाइव वेब इंटेरैक्शन को एसोशिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू) द्वारा आयोजित किया जा रहा है और एआईयू द्वारा जारी अपडेट के अनुसार संसाधन विकास मंत्री से फेसबुक पेज @cmnishank पर इंटेरैक्शन किया जा सकता है।

बता दें कि इससे पहले केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने डिजिटल माध्यमों फेसबुक और ट्वीटर के जरिए देश भर के पैरेंट्स के साथ-साथ अन्य स्टेकहोल्डर्स के साथ लाइव वेब इंटेरैक्शन किया था, जिसे काफी प्रतिक्रियाएं मिलीं थीं और बड़ी संख्या में लोगों ने मंत्री से सवाल पूछे थे। इसी तर्ज पर बाद में मानव संसाधन विकास मंत्री ने छात्रों की समस्याओं को लेकर एक अलग से लाइव वेब इंटेरैक्शन किया था, जिसमें छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए अपनी परीक्षाओं, रिजल्ट और दाखिले आदि के बारे में कई प्रश्न किये थे। इन प्रश्नों के जवाब में मानव संसाधन विकास मंत्री ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की थीं।

दूसरी तरफ देश भर के शिक्षकों की समस्याओं को सुनने और उनके समाधान के लिए जवाब देने के लिए इसी दिशा में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री आगामी 14 मई 2020 को दोपहर 12 बजे भी एक अन्य लाइव वेब इंटेरैक्शन में मौजूद रहेंगे। इस इंटेरैक्शन में #EducationMinisterGoesLive हैशटैग के जरिए फेसबुक और ट्वीटर पर फॉलो करके शामिल हुआ जा सकता है।

मानव संसाधन विकास मंत्री की आज 11 मई के लाइव वेब इंटेरैक्शन की सूचना पर कई यूजर्स पहले से प्रतिक्रियायें देने लगे हैं। एक यूजर ने पूछा कि सभी विश्वविद्यालों में किसी भी पाठ्यक्रम या वर्ष की परीक्षाओं को रद्द करने और प्रमोट किये जाने के निर्णय में क्या समस्या है।

वहीं, एक दूसरे यूजर ने एक महत्वपूर्ण सवाल उठाते हुए पूछा कि क्या होगा यदि निर्धारित परीक्षा तिथि को कोविड-19 पॉजिटिव पाया जाता है और परीक्षा के पहले रिकवर नहीं कर पाता है। दूसरे, यदि परीक्षा केंद्र पर किसी छात्र का बॉडी टेम्परेचर 98.5 डिग्री फारेनहाइट से ज्यादा होता है को क्या। लॉक डाउन में रेड जोन से छात्रों के परीक्षा केंद्र पर पहुंचने, हॉस्टल वाले छात्रों के परीक्षा देने के लिए पहुंचने, निजी छात्रावासों, पीजी और किराए के मकानों रहकर पढ़ाई करने वाले छात्रों के परीक्षा देने पहुंचने, आदि जैसी समस्याओं को लेकर भी यूजर्स पहले ही प्रश्न पूछ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.