Move to Jagran APP

HPBOSE Class 12 Geography Exam 2020: 12वीं भूगोल पेपर की तिथि घोषित, हिमाचल बोर्ड ने जारी किये दिशा-निर्देश

HPBOSE Class 12 Geography Exam 2020 ऑधिकारिक नोटिस के अनुसार भूगोल विषय की स्थगित परीक्षा का आयोजन 8 जून 2020 को सुबह 8.45 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया जाएगा।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 09:36 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 09:36 AM (IST)
HPBOSE Class 12 Geography Exam 2020: 12वीं भूगोल पेपर की तिथि घोषित, हिमाचल बोर्ड ने जारी किये दिशा-निर्देश
HPBOSE Class 12 Geography Exam 2020: 12वीं भूगोल पेपर की तिथि घोषित, हिमाचल बोर्ड ने जारी किये दिशा-निर्देश

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। HPBOSE Class 12 Geography Exam 2020: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड यानि एचपीबीओएसई ने कक्षा 12 के भूगोल विषय की बोर्ड परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी है। हिमाचल बोर्ड द्वारा हाल ही में, 30 मई को जारी ऑधिकारिक नोटिस के अनुसार भूगोल विषय की स्थगित परीक्षा का आयोजन 8 जून 2020 को सुबह 8.45 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया जाएगा।

prime article banner

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने परीक्षा तिथि की घोषणा के साथ-साथ परीक्षा के दौरान कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पालन किये जाने वाले आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं। इनके अनुसार परीक्षार्थियों और परीक्षा संचालन में नियुक्त समस्त स्टाफ को फेसमास्क पहनना अनिवार्य होगा। सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के लिए आधा घण्टा पूर्व अपने केंद्र पर उपस्थिति देनी होगी। परीक्षार्थियों का परीक्षा केंद्र में सैनिटाईजर या साबुन/पानी से हाथ धोने के उपरान्त ही प्रवेश दिया जाएगा। सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था सोशल-डिस्टैंसिंग के नियमों के अनुसार की जानी है।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने अपने दिशा-निर्देशों में कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों के समन्वयक कोरोना महामारी के बचाव सम्बन्धी सुरक्षा मानकों पर अमल करते हुए परीक्षा का सुव्यवस्थित संचालन सुनिश्चित करेंगे।

बता दें कि कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी की रोकथाम के लिए लगाये गये लॉक डाउन के कारण 12वीं की कंप्यूटर साइंस, फिजिकल साइंस, योगा और भूगोल की परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया सका था। हालांकि, एचपीबीओएसई ने हाल ही में नोटिस जारी करते हुए भूगोल विषय की परीक्षा को छोड़कर अन्य सभी के पेपरों को कैंसिल कर दिया था, इन पेपरों के लिए मार्क्स छात्रों को अनिवार्य विषयों के पेपरों में प्राप्त अंकों के आधार पर दिये जाएगें।

वही, बोर्ड ने 30 मई को ही जारी एक अन्य नोटिस में घोषणा की कि राज्य में स्थित सभी विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियों को 1 जून से 15 जून 2020 तक बढ़ाया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.