Move to Jagran APP

HP School Reopening 2020 Update: हिमाचल प्रदेश में 9वीं से 12वीं तक के लिए इस तारीख से खुलेंगे स्कूल, करें चेक

HP School Reopening 2020 Updateदेश भर की राज्य सरकारें अपने-अपने राज्यों में मार्च से बंद स्कूल खोलने की तैयारियां कर रही हैं। इसी कड़ी में अब हिमाचल प्रदेश से बड़ी खबर आ रही है। प्रदेश में 2 नवंबर से 9वीं से 12वीं तक के लिए स्कूल खोल दिए जाएंगे।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 03:20 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 04:02 PM (IST)
HP School Reopening 2020 Update: हिमाचल प्रदेश में 9वीं से 12वीं तक के लिए इस तारीख से खुलेंगे स्कूल, करें चेक
HP School Reopening 2020 Update: हिमाचल प्रदेश

HP School Reopening 2020 Update: देश भर की राज्य सरकारें अपने-अपने राज्यों में मार्च से बंद स्कूल खोलने की तैयारियां कर रही हैं। इसी कड़ी में अब हिमाचल प्रदेश से बड़ी खबर आ रही है। इसके मुताबिक प्रदेश में 2 नवंबर से 9वीं से 12वीं तक के लिए स्कूल खोल दिए जाएंगे। यह फैसला हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक में लिया गया है। इस बैठक में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर भी शामिल हुए थे। बैठक में यह फैसला लिया गया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को दो नवंबर से खोला जाएगा। इसके साथ ही कॉलेजों को भी फिर से खोलने की तैयारी चल रही है। हालांकि, सरकार ने स्पष्ट किया है कि केवल वही छात्र-छात्राएं स्कूल आ सकते हैं, जिनके माता-पिता की लिखित में सहमति होगी। स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। यह पूरी तरह से स्वैच्छिक होगा। वहीं इस बारे में शहरी आवास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि 2 नवंबर से स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है लेकिन स्कूल छात्रों को कक्षाओं में भाग लेने के लिए बाध्य नहीं कर सकते हैं। यह पूरी तरह से छात्रों पर निर्भर करता है।

loksabha election banner

वहीं हिमाचल प्रदेश के अलावा हाल ही में राजस्थान में स्कूल खोलने की तैयारी को लेकर खबर सामने आई थी। इसके मुताबिक राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने राज्य में स्कूल खोने जाने के संबंध में जानकारी दी थी। उन्होंने बताया था कि राजस्थान शिक्षा विभाग ने 10वीं से 12वीं की कक्षाओं के लिए स्कूल-कॉलेज खुलने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। अगर राज्य सरकार की अनुमति मिल जाती है तो फिर 2 नवंबर से स्कूल खोले जा सकते हैं। इसके अलावा कई अन्य राज्य भी स्कूलों को खोलने का प्रयास कर रहे हैं। बता दें कि देश भर में मार्च कोविड-19 संक्रमण महामारी फैलने की वजह से स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.