Move to Jagran APP

HP Police Constable Recruitment 2020: मंत्रिमंडल की बैठक में मिली मंजूरी, पुलिस कॉन्स्टेबल के 1334 रिक्त पदों पर होगी भर्ती

HP Police Constable Recruitment 2020 पुलिस कॉस्टेबल भर्ती के तहत उम्मीदवारों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) व लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी। उम्मीदवार शैक्षणिक योग्यता व संबंधित अन्य पात्रता की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 01:51 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 01:51 PM (IST)
HP Police Constable Recruitment 2020: मंत्रिमंडल की बैठक में मिली मंजूरी, पुलिस कॉन्स्टेबल के 1334 रिक्त पदों पर होगी भर्ती
भरे जाएंगे पुलिस कॉन्स्टेबल के 1334 रिक्त पद

HP Police Constable Recruitment 2020: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हाल ही में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। मंत्रिमंडल ने सीधी भर्ती के तहत पुलिस कॉन्स्टेबल के 1334 रिक्त पदों को भरने की मंजूरी दी है। इनमें से 976 पद पुरुष कॉन्स्टेबल, 267 पद महिला कॉन्स्टेबल और 91 पद ड्राइवर के लिए हैं। इसके अलावा, मंत्रिमंडल ने लीडिंग फायरमैन के 32 रिक्त पदों, ड्राइवर कम पंप ऑपरेटर के 11 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए भी अपनी मंजूरी दे दी है। इन पदों पर भर्तियां संसारपुर टैरेस में शुरू किए गए नए फायर पोस्ट में की जाएंगी।

loksabha election banner

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन नवंबर, 2020 में शुरू होने की संभावना है। उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन से संबंधित पूरी प्रक्रिया हिमाचल प्रदेश पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट, citizenportal.hppolice.gov.in पर संपन्न होगी।

पुलिस कॉस्टेबल भर्ती के तहत उम्मीदवारों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) व लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर इसके लिए जल्द ही अधिसूचना जारी की जाएगी। अधिसूचना जारी हो जाने के बाद, उम्मीदवार शैक्षणिक योग्यता व संबंधित अन्य पात्रता की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। नवीनतम अपडेट के लिए, उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर रखना होगा।

बता दें कि मीडिया सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए लिखित परीक्षा पर बीते कुछ सालों से सवाल उठने के बाद पुलिस मुख्यालय अब भर्ती प्रक्रिया में बदलाव करने जा रहा है। अब राज्य कर्मचारी चयन आयोग द्वारा लिखित परीक्षा आयोजित करवाने की योजना बनाई जा रही है। जानकारी के मुताबिक, इसका प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेज दिया गया है। यदि इस प्रस्ताव को सरकार की मंजूरी मिल जाती है तो लिखित परीक्षा के प्रश्नपत्र तैयार करने से लेकर परीक्षा के आयोजन करने तक की सभी जिम्मेवारियां कर्मचारी चयन आयोग की ही होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.