Bihar Board 10th Result 2020: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने 10वीं का रिजल्ट 2020 घोषित करेगा। बोर्ड द्वारा अध्यक्ष आनंद किशोर की ओर से जारी की गयी आधिकारिक सूचना के अनुसार बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 की घोषणा राज्य के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा द्वारा शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन की उपस्थिति में की गई है। ऐसे में नतीजों का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स समिति की ऑफिशियल वेबसाइट्स onlinebseb.in एवं biharboardonline.com पर भी देखा जा सकेगा।

बता दें कि इस साल बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में 15.29 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए हैं। वहीं अगर पिछले साल की बात करें तो 16.35 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं परीक्षाएं में शामिल हुए थे। वहीं साल 2019 में 80.73 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा पास की थी।

Bihar Board 10th Result 2020: ऐसे चेक करें नतीजे

- रिजल्ट के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in या biharboard.online पर जाएं

- यहां होम पेज पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें

- अब यहां सीरियल नंबर और डेट ऑफ बर्थ डिटेल समेत अन्य जानकारियां एंटर करें

- आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट प्रदर्शित हो जाएगा

- रिजल्ट की प्रति भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें

एसएमएस से भी जान सकते हैं रिजल्ट

छात्र मोबाइल के माध्यम से भी रिजल्ट देख सकते हैं। स्टूडेंट्स को इसके लिए अपने मोबाइल पर BSEB10 -space- ROLL NUMBER टाइप करके 56263 पर भेजना होगा। एसएमएस भेजते ही आपके पास बोर्ड की तरफ से आपका परिणाम भेज दिया जाएगा

मार्च में जारी हुआ था 12वीं का रिजल्ट:

बिहार बोर्ड ने रिकार्ड कायम करते हुए इस बार मार्च में ही 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया था। बोर्ड की कोशिश थी कि 10वीं का परिणाम भी जल्द जारी कर दिया जाए लेकिन कोरोना वायरस महामारी और फिर लॉकडाउन के चलते ऐसा नहीं हो पाया। दरसल बोर्ड ने मार्च में लॉकडाउन के बाद मूल्यांकन प्रक्रिया रोक दी थी। इसके बाद 6 मई को दोबारा सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य नियमों को ध्यान में रखकर कांपियों की चेंकिंग शुरू हुई थी। इसके बाद से ही रिजल्ट की उम्मीद जताई जा रही है। आज आखिरकार छात्रों का इंतजार खत्म हो रहा है।

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस