हिमाचल प्रदेश में फिलहाल स्कूलों के खुलने पर एक और सप्ताह की रोक लग गई है। कोविड-19 संक्रमण मामले बढ़ने के चलते पहले बंद किए गए स्कूलों को अब एक और सप्ताह के लिए शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने के लिए टाल दिया गया है। इसके तहत अब राज्य में 21 सितंबर, 2021 तक स्कूल बंद रहेंगे। यह निर्णय हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) ने इस संबंध में आदेश जारी किए। हालांकि राज्य के आवासीय स्कूलों पर लागू नहीं होगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य सरकार द्वारा जारी आदेशों के अनुसार, आवासीय विद्यालय सरकार की ओर से पहले जारी किए गए COVID- 19 प्रोटोकॉल और दिशानिर्देशों का पालन करते हुए कार्य करना जारी रख सकते हैं।

बता दें कि कोविड -19 की दूसरी लहर के थमने के बाद 2 अगस्त को राज्य में कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूल फिर से खोले गए थे, लेकिन एक सप्ताह बाद कोरोनोवायरस संक्रमण बढ़ने के कारण बंद कर दिए गए थे। इसके बाद राज्य में स्कूलों को आगे बढ़ाकर 4 सितंबर तक बंद किया गया था। इसी दौरान सरकार का मानना था कि, जब तक कोरोना के मामले कम नहीं हो जाते या टीकाकरण की संख्या अधिक नहीं हो जाती, तब तक ऑनलाइन कक्षाओं को जारी रखना समझदारी भरा विचार है। राज्य सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्कूल फिर से खुलने के बाद COVID-19 के प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाता है, राज्य सरकार ने शिक्षण, गैर-शिक्षण कर्मचारियों और यहां तक ​​कि मध्याह्न भोजन कर्मचारियों को शिक्षित करने के लिए दो दिवसीय अभियान तक चलाया था। अभियान के पीछे मकसद था कि स्कूलों के शिक्षकों और कर्मचारियों को एसओपी लागू करने के लिए प्रशिक्षित करना था।

 राज्य में प्रतिदिन औसतन 200 कोविड -19 संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। इसके अलावा पॉजिटिविटी रेट फिर से जुलाई में 0.9% से बढ़कर लगभग 2% हो गई है। वहीं अब तक राज्य में 2,15,893 संक्रमण हो चुके हैं, जबकि संक्रमण से 3,623 लोगों की मौत हो चुकी है।

Edited By: Nandini Dubey