Move to Jagran APP

Hayana UG Admission 2020-21: हरियाणा स्नातक दाखिले की प्रक्रिया 7 सितंबर से, बिना शुल्क के ऑनलाइन होगा रजिस्ट्रेशन

Hayana UG Admission 2020-21 विभाग ने यूजी कोर्सेस में दाखिले की प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन करने और रजिस्ट्रेशन के लिए कोई भी शुल्क न लेने की घोषणा की है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 09:33 AM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 09:49 AM (IST)
Hayana UG Admission 2020-21: हरियाणा स्नातक दाखिले की प्रक्रिया 7 सितंबर से, बिना शुल्क के ऑनलाइन होगा रजिस्ट्रेशन
Hayana UG Admission 2020-21: हरियाणा स्नातक दाखिले की प्रक्रिया 7 सितंबर से, बिना शुल्क के ऑनलाइन होगा रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Hayana UG Admission 2020-21: हरियाणा सरकार ने राज्य के उच्च शिक्षा संस्थानों में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया को आसान करते हुए तिथियों की घोषणा कर दी है। हरियाणा उच्च शिक्षा विभाग द्वारा बुधवार, 2 सितंबर 2020 को दी गयी गयी आधिकारिक जानकारी के अनुसार राज्य के सभी सरकारी, ऐडेड और स्व-वित्तपोषित महाविद्यालयों में सभी स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया अगले सप्ताह 7 सितंबर से शुरू होगी। साथ ही, विभाग द्वारा अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में दाखिले की प्रक्रिया को पूरी तरह ऑनलाइन करने और एडमिशन रजिस्ट्रेशन के लिए कोई भी शुल्क न लेने की भी घोषणा की गयी है। विभाग द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए यूजी कोर्सेस में दाखिले की प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल, dheadmissions.nic.in पर पूरी की जाएगी।

loksabha election banner

बीए, बीएसी, बीकॉम और जॉब ओरिएंटेड कोर्सेस में दाखिला

हरियाणा राज्य के ऐसे छात्र-छात्राएं जो कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 में स्नातक डिग्री पाठ्यक्रमों, जैसे बीए, बीएससी, बीकॉम और अन्य जॉब ओरिएंटेड कोर्सेस में दाखिला चाहते हैं, उन्हें राज्य उच्च शिक्षा विभाग द्वारा इस उद्देश्य के लिए बनाये गये ऑनलाइन पोर्टल, dheadmissions.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। पंजीकरण सोमवार से शुरू हो जाएंगे।

दाखिला प्रक्रिया की तिथियां

हरियाणा उच्च शिक्षा विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रा 7 सितंबर से आरंभ होगी और बीए, बीएससी, बीकॉम और अन्य जॉब ओरिएंटेड कोर्सेस में दाखिला चाहने वाले उम्मीदवार 21 सितंबर तक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे। इसके बाद उम्मीदवारों के आवेदन के विवरणों और अपलोड किये गये डॉक्यूमेंट्स के आधार पर पहली मेरिट लिस्ट 26 सितंबर को जारी की जाएगी। पहली सूची के आधार पर उम्मीदवारों को 29 सितंबर तक दाखिला लेना होगा और कोर्स फीस सम्बन्धित कॉलेज में जमा करनी होगी। इसके बाद दूसरी मेरिट लिस्ट 30 सितंबर 2020 को जारी की जाएगी, जिसके लिए एडमिशन और फीस जमा करने की तारीखे 1 अक्टूबर से 5 अक्टूबर होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.