नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। हरियाणा सरकार ने राज्य से भी सरकारी और निजी स्कूलों को सभी कक्षाओं के लिए 1 दिसंबर 2021 से खोले जाने का फैसला किया है। राज्य सरकार के इस फैसले के अंतर्गत सभी स्कूलों को सभी कक्षाओं के लिए 100 फीसदी क्षमता के साथ फिर से खोले जाने की अनुमति दे दी गयी है। हालांकि, राज्य सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा कहा गया है कि स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन पहले की तरह ही जारी रखना होगा। दूसरी तरफ, सरकार ने यह भी कहा है कि यदि कहीं पर महामारी के संक्रमण के मामलों पाए जाते हैं तो सरकार इस पर जल्द ही दोबारा फैसला करेगा।

हरियाणा सरकार के इस निर्णय की जानकारी राज्य शिक्षा मंत्री चौधरी कंवर पाल ने वीरवार, 25 नवंबर 2021 को सोशल मीडिया के जरिए साझा की। शिक्षा मंत्री के अपडेट के अनुसार, “1 दिसंबर से हरियाणा के सभी सरकारी व प्राइवेट #स्कूल पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे। कोविड प्रोटोकॉल की अनुपालना पहले की तरह की जाती रहेगी। यदि भविष्य में कोविड से जुड़ी कोई समस्या दोबारा खड़ी होती है तो सरकार इस संबंध में तत्काल निर्णय लेगी।।”

हरियाणा सरकार के फैसले के बाद स्कूलों को इतने बड़े पैमाने पर फिर से खोलने के लिए विस्तृत योजना विद्यालय स्तर पर बनानी होगा। हालांकि, यह संभावना है कि कोविड प्रोटोकॉल के एसओपी वही होंगे जो वे अन्य कक्षाओं के लिए पहले निर्धारित किये गये थे। जरूरी होने पर, स्कूल अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप उनमें बदलाव कर सकते हैं।

दूसरी तरफ, संभावना है कि इस बार भी अटेंडेंस को अनिवार्य नहीं किया जा सकता है क्योंकि छात्रों का अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है। इस बीच, छात्रों और पैरेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे स्कूल जाने से पहले अपने स्कूल से आधिकारिक सूचना की प्रतीक्षा करें।

Edited By: Rishi Sonwal