Move to Jagran APP

Haryana Class 11 Enrolment 2020: हरियाणा 11वीं कक्षा में छात्र व्हाट्सऐप्प से भी करा सकते हैं इनरोलमेंट

Haryana Class 11 Enrolment 2020 छात्र कक्षा 10 के रिजल्ट और अन्य डॉक्यूमेंट्स को व्हाट्सऐप्प के जरिए सम्बन्धित स्कूल के प्रिंसिपल को भेजकर दाखिला ले सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 12:25 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 12:25 PM (IST)
Haryana Class 11 Enrolment 2020: हरियाणा 11वीं कक्षा में छात्र व्हाट्सऐप्प से भी करा सकते हैं इनरोलमेंट
Haryana Class 11 Enrolment 2020: हरियाणा 11वीं कक्षा में छात्र व्हाट्सऐप्प से भी करा सकते हैं इनरोलमेंट

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Haryana Class 11 Enrolment 2020: कोविड-19 के चलते परीक्षाओं के आयोजन और नतीजों की घोषणा के बीच नये सत्र के लिए दाखिले की प्रक्रिया एवं क्लासेस भी ऑनलाइन माध्यमों से शुरु हो चुके हैं। इस बीच हरियाणा राज्य के स्कूलों में कक्षा 11 में इनरोलमेंट के लिए व्हाट्सऐप्प से भी आवेदन करने की सुविधा दी गयी है। हरियाणा राज्य में कक्षा 10 के हाल ही में घोषित नतीजों के बाद जो छात्र अगली कक्षा यानि 11वीं में दाखिला राज्य सरकार के स्कूलों में लेना चाहते हैं, वे अपने कक्षा 10 के रिजल्ट और अन्य मांगे गये डॉक्यूमेंट्स को व्हाट्सऐप्प के जरिए सम्बन्धित स्कूल के प्रिंसिपल को भेजकर दाखिला ले सकते हैं।

loksabha election banner

हरियाणा राज्य में सरकारी स्कूलों में व्हाट्सऐप्प के जरिए 11वीं कक्षा में दाखिले की जानकारी राज्य के मुख्यमंत्री कार्यालय से आधिकारिक रूप से रविवार, 12 जुलाई 2020 की रात को जारी की गयी। सीएमओ हरियाणा से जारी अपडेट के अनुसार, “हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी की 10 वीं कक्षा में पास होने वाले जो विद्यार्थी प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 11वीं कक्षा में दाखिला लेना चाहते हैं, वे संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल को व्हाट्सएप पर अपना परीक्षा परिणाम और आवश्यक डाक्यूमेंट्स भेज देंगे तो उनको दाखिला मिल जाएगा।“

वहीं हरियाणा राज्य सरकार की तरफ से सरकारी स्कूलों में फीस जमा कराने की कोई बाध्यता भी नहीं रखी गयी है। कक्षा 11 में व्हाट्सऐप्प के जरिए इनरोलमेंट कराने की छूट के अपडेट के बाद सीएमओ हरियाणा ने एक और अपडेट जारी किया, जिसके अनुसार, “इसके अलावा विद्यार्थियों को फिलहाल उस सरकारी स्कूल में फीस जमा करवाने की भी आवश्यकता नहीं है।“

हरियाणा राज्य सरकार के इस फैसले के बाद में राज्य सरकार में शिक्षा मंत्री, कंवर पाल ने कहा कि सरकार के इस कदम का उद्देश्य छात्रों की सुरक्षा है और इस तरह छात्र घर बैठे ही 11वीं कक्षा में दाखिला ले पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.