Goa Board Schools: गोवा में सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त व वित्तविहीन स्कूलों में 21 जून से ऑनलाइन मोड में कक्षाओं का संचालन शुरू किया जाएगा। इस संबंध में राज्य के शिक्षा निदेशालय ने एक सर्कुलर जारी किया है। शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट, education.goa.gov.in पर उपलब्ध सर्कुलर में सभी शिक्षकों को 21 जून से स्कूलों में उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है।

सर्कुलर में आगे कहा गया है कि स्कूलों को ऑनलाइन सहित उपयुक्त वैकल्पिक माध्यमों से अपने स्टूडेंट्स को सपोर्ट करना होगा। स्कूलों को उन स्टूडेंट्स के लिए विकल्प के साथ आना होगा जो ऑनलाइन टीचिंग-लर्निंग में भाग नहीं ले सकते। ऑनलाइन कक्षाएं छात्रों को शामिल करने और स्कूलों के फिर से खुलने तक उनका सपोर्ट करने के लिए हैं। नियमित कक्षाएं शुरू होने पर, शिक्षक शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए पूरे पाठ्यक्रम को कवर करेंगे, ताकि कोई भी छात्र छूट न जाए।

आगे कहा गया है कि जब तक स्कूल फिर से खुलते हैं, तब तक शिक्षकों को वर्कशीट और लेक्चर तैयार करना चाहिए और ऑनलाइन माध्यम से नहीं जुड़े छात्रों तक पहुंचना चाहिए। निदेशालय ने कहा है कि जिन कर्मचारियों के बौद्धिक या शारीरिक रूप से विकलांग बच्चे हैं, उन्हें और गर्भवती महिलाओं को घर से कार्य करने की अनुमति दी जा सकती है, बशर्ते वे टेलीफोन और अन्य ऑनलाइन माध्यमों पर उपलब्ध रहें।

गौरतलब है कि गोवा बोर्ड ने कोविड के मामले को देखते हुए 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। 10वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द करने की घोषणा 23 मई को की गई थी। यह जानकारी गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने रविवार, 23 मई 2021 को सोशल मीडिया पर एक लाइव सेशन के दौरान साझा की थी। इसके बाद, 12वीं बोर्ड की परीक्षा को भी रद्द कर दिया गया था। यह निर्णय 2 जून को मुख्यमंत्री द्वारा लिया गया था।

Edited By: Nandini Dubey