Move to Jagran APP

इन ऑनलाइन टूल्स की सहायता से स्टूडेंट्स होमवर्क में ऐसे पाएं मदद

आइए आपको बताते हैं कि कुछ ऐसे ही एप्लिकेशंस के बारे में जो हर वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं...

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 01:58 PM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 01:58 PM (IST)
इन ऑनलाइन टूल्स की सहायता से स्टूडेंट्स होमवर्क में ऐसे पाएं मदद
इन ऑनलाइन टूल्स की सहायता से स्टूडेंट्स होमवर्क में ऐसे पाएं मदद

नई दिल्‍ली, जेएनएन। होमवर्क के दौरान अगर सवालों में उलझ कर रह जाते हैं और आसपास मदद करने वाला भी कोई नहीं है, तो फिर ऑनलाइन टूल्स की सहायता ले सकते हैं। इसमें सवालों के स्टेप- बाय-स्टेप सॉल्यूशन मिल जाएंगे। आइए आपको बताते हैं कि कुछ ऐसे ही एप्लिकेशंस के बारे में, जो हर वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं...

loksabha election banner

कनेक्ट्स क्यू ऐंड ए: आप एलिमेंट्री, मिडिल या फिर हाईस्कूल से जुड़े होमवर्क को सॉल्व कर रहे हैं या फिर जेईई, नीट, सेट आदि जैसे एग्जाम्स की तैयारी, अगर मैथ्स और साइंस से जुड़े किसी सवाल में उलझ कर रह जाते हैं, तो आपके लिए कनेक्ट्स क्यू ऐंड एप्लिकेशन उपयोगी हो सकता है। इस एप की खास बात यह है कि आपको बस सवालों का स्नैप या फोटो क्लिक करना है और यह आपको उस सवाल का स्टेप बाय स्टेप सॉल्यूशन मुहैया कराता है। इससे होमवर्क के दौरान आपको मदद मिल सकती है। कंपनी का दावा है कि इस एप से बहुत सारे एक्सपर्ट टीचर्स जुड़े हुए हैं, जो आपकी मदद के लिए 24/7 मौजूद रहते हैं। यहां पर मैथ्स और साइंस से जुड़े सब्जेक्ट को कवर किया गया है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

क्वांडा-फ्री मैथ्स सॉल्यूशंस: मैथ्स और साइंस से जुड़े होमवर्क के लिए इस एप्लिकेशन की मदद भी ली जा सकती है। यहां पर आपको सवालों का स्टेप बाय स्टेप सॉल्यूशन मिल जाएगा। अगर आपको सवालों की और ज्यादा जानकारी या सॉल्यूशन चाहिए, तो इस प्लेटफॉर्म से जुड़े टीचर्स से भी पूछ सकते हैं। अगर इसके फीचर्स की बात करें, तो इसमें इंस्टैंट सर्च फीचर है, जिसकी मदद से सवालों का सॉल्यूशन केवल 5 सेकंड में खोज सकते हैं। साथ ही, प्रैक्टिस के लिए उससे जुड़े क्वैश्चंस भी मिल जाएंगे। इसमें क्यू ऐंड ए फीचर भी है। आप टॉप ट्यूटर से अपने सवाल पूछ सकते हैं। इससे अपने डाउट को क्लीयर करने में मदद मिलेगी। अगर कैलकुलेशन में आपको परेशानी होती है, तो स्मार्ट कैलकुलेटर की मदद ले सकते हैं। इसमें मैथ्स फॉर्मूलों के फोटो क्लिक कर सवालों को सॉल्व करने से जुड़े स्टेप बाय स्टेप इंस्ट्रक्शंस मिलेंगे। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

स्कॉलर-होम वर्क हेल्प: यह एप्लिकेशन कक्षा 6 से 10वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए है। इसमें एनसीईआरटी के मैथ के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और हिस्ट्री को कवर किया गया है। आपको जिस सवाल का आंसर चाहिए, उसकी फोटो क्लिक कर यहां पर अपलोड करना होगा, आपको उससे संबंधित आंसर मिल जाएगा। यहां पर आप ग्रेड के हिसाब से एनसीईआरटी बुक्स का सॉल्यूशन सर्च कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.