नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) यानी कि गेट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आज यानी कि 15 जनवरी, 2022 को जारी कर दिया गया है। आधिकारिक वेबसाइट https://gate.iitkgp.ac.in/ पर उपलब्ध सूचना के अनुसार परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र आज से डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हो गए हैं। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे पोर्टल पर डाउनलोड कर सकते हैं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर, के शेड्यूल के अनुसार पहले यह प्रवेश पत्र 7 जनवरी थी, लेकिन बाद में इसे स्थगित कर दिया गया था। वहीं इसके पहले पहले, एडमिट कार्ड 3 जनवरी को जारी होने वाले थे, लेकिन इसे 7 जनवरी तक के लिए टाल दिया गया था। ऐेसे में दो बार कार्ड रिलीज डेट टलने के चलते कयास लगाए जा रहे थे कि कोविड-19 संक्रमण और ओमिक्रॉन के तेजी से बढ़ते मामलों के चलते कहीं परीक्षा को टाल न दिया जाए लेकिन अब संस्थान ने स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।

GATE 2022 Admit Card: गेट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

गेट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट-gate.iitkgp.ac.in पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर लॉग इन पर क्लिक करें। इसके बाद अपना नामांकन नंबर / ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करें। कैप्चा सत्यापित करें और फिर अपना प्रवेश पत्र देखने के लिए आगे बढ़ें। इसके बाद एडमिट कार्ड (नाम, परीक्षा केंद्र, आदि) पर अपना विवरण देखें। अपने एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट लेकर रख लें।

बता दें कि GATE 2022 परीक्षा का आयोजन 5 फरवरी से 13 फरवरी, 2022 तक होने वाला हैं। वहीं इस संबंध में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, IIT खड़गपुर संस्थान के निदेशक ने संवाददाताओं से कहा कि परीक्षा स्थगित होने की बहुत कम संभावना है। परीक्षा आयोजित करने वाले अधिकारी स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं। वहीं अगले सप्ताह की पहली छमाही के दौरान GATE 2022 के निर्णय को स्थगित करने की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि इस संबंध में अभी फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है। वहीं ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

Edited By: Nandini Dubey