नई दिल्ली, जेएनएन। GATE 2020 Registration: ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट (Graduate Apptitude Test- GATE) 2020 के लिए अभी तक जिन उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन (registration) नहीं किया है, उनके लिए जरूरी सूचना है। गेट 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख़ (Last Date) आज यानि 24 सितंबर, 2019 है। ऐसे में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) appsgate.iitd.ac.in पर विजिट करना होगा।

अंतिम तिथि के बाद किया रजिस्ट्रेशन तो देना होगा इतना शुल्क

उम्मीदवारों को 1,500 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा लेकिन अगर कोई कैंडिडेट 24 सिंतबर, 2019 के बाद आवेदन शुल्क जमा करता है तो उसे 2000 रुपये शुल्क जमा करना होगा। वहीं आरक्षित कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये रखा गया है लेकिन अंतिम तिथि के बाद शुल्क जमा करने पर 1250 रुपये जमा करने होंगे। इसके अलावा अदीस अबाबा (Addis Ababa), कोलंबो (Colombo), ढाका (Dhaka), काठमांडू (Kathmandu) के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 50 रुपये अमेरिकी डॉलर देना होगा और लेट फीस 70 रुपये यूएस डॉलर देना होगा। वहीं दुबई (Dubai) और सिंगापुर (Singapore) के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये अमेरिकी डॉलर तय की गई है और लेट फीस सब्मिशन 120 यूएस डॉलर है।

प्रतियोगी परीक्षाः किताबें ऑनलाइन खरीदने के लिए क्लिक करें

 

बता दें कि जो उम्मीदवार ग्रेजुएशन के बाद Engineering/Technology/Architecture के मास्टर प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते हैं, उन्हें गेट पास करना पड़ेगा। एमएचआरडी और अन्य सरकारी एजेंसी से संबंधित संस्थानों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन है। ऐसे में उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के लिए अपने सभी जरूरी एकेडमिक दस्तावेजों के बारे में जानकारी देनी होगी। इसलिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन से पहले सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज सहेज कर रख लें। इस बात की भी ख्याल रखें कि जो नाम उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में लिखेंगे वही नाम उम्मीदवार के क्वालिफाइंग स्कोर कार्ड पर लिखा जाएगा।

GATE Registration 2020: ऐसे करें रजिस्ट्रेशन-

Step-1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट appsgate.iitd.ac.in पर जाएं।

Step-2: यहां 'New User? Register Here' के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-3: अब पर्सनल, एकेडमिक और कम्यूनिकेशन डिटेल्स दर्ज करें।

Step-4: अब एजुकेशनल और अन्य दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करें।

Step-5: अब आवेदन शुल्क जमा करें।

Step-6: अब आवेदन का प्रीव्यू कर गलतियों को ठीक कर लें।

Step-7: अब आवेदन जमा करें और इसका एक प्रिंट कॉपी भविष्य के लिए रख लें।

ऐसा होगा परीक्षा का पैटर्न

GATE 2020 के लिए कैंडिडेट्स का चयन कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। जिसमें मल्टीपल च्वॉइस क्वेशचंस दिए जाएंगे। कैंडिडेट्स को इस परीक्षा के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा और 100 प्रश्न हल करने होंगे। उम्मीदवार को परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 65 प्रश्नों का उत्तर तो देना ही होगा। एग्जाम दो सेक्शंस में डिवाइड होगा। जिसमें जनरल एप्टीट्यूड (15 मार्क्स), इंजानियंरिंग मैथमेटिक्स (10-13 मार्क्स) और कैंडिडेट के कोर इंजीनियरिंग एरिया से सवाल पूछे जाएंगे।

बता दें कि उम्मीदवार जो कल रजिस्ट्रेशन करेंगे, उन्हें कल ही रजिस्ट्रेशन फीस भी जमा करना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द ही एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। कुल 25 विषयों के लिए 01, 02, 08 और 09 फरवरी को कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- हरियाणा में 3864 PGT टीचर्स भर्ती के लिए बढ़ी आवेदन की अंतिम तिथि, ये है नया शेड्यूल

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस