GATE 2020 Answer Keys: आईआईटी दिल्ली ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इंजीनियरिंग (GATE 2020) एग्जाम के क्वेश्चन पेपर जारी कर दिए हैं। एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स gate.iitd.ac.in पर क्वेश्वन पेपर चेक कर सकते हैं। वहीं आईआईटी दिल्ली कल यानी कि 19 फरवरी, बुधवार को आंसर- की जारी करेगी। बता दें कि गेट की परीक्षा 1 से 9 फरवरी तक देश के विभिन्न सेंटरों पर हुई थीं।

आंसर की पर आपत्ति उठाने के लिए उम्मीदवारों को 500 रुपये फीस देनी होगी। वहीं आईआईटी दिल्ली सभी आपत्तियों को कलेक्ट करने के बाद उन पर विचार करने के बाद फाइनल रिजल्ट तैयार करेगी। इसके तहत फाइनल अंतिम परिणाम 16 मार्च को घोषित किया जाएगा। हालांकि उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि जिस सवाल पर आप आपत्ति दर्ज करा रहे हैं उसका सवाल नंबर सही हो। अगर सवाल का नंबर सही नहीं होगा तो आपत्ति पर विचार नहीं किया जाएगा। वहीं बता दें कि इस साल ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इंजीनियरिंग में कुल 6.84 लाख (6,84,903) अभ्यर्थी उपस्थित हुए थे। 

इन विषयों में आयोजित हुई थी परीक्षा

गेट परीक्षा 25 विषयों के लिए आयोजित की जाती है। इनमें एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर और प्लानिंग, बायोटेक्नोलोजी, सिविल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, इनस्टूमेंटेशन इंजीनियरिंग, मैथमेटिक्स और मेकेनिकल इंजीनियरिंग सहित अन्य विषय शामिल हैं। हालांकि अभ्यर्थी को एक सेशन में केवल एक ही पेपर में शामिल हो के निर्देश दिए गए थे। 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस