GATE 2020 Answer Key: गेट, ग्रेजुएट ऐप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2020) एग्जाम खत्म हो चुका है। देश भर में आयोजित हुई इस परीक्षा में देश भर से लाखों स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। अब यही छात्र-छात्राएं परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार में है। ऐसे में हम आपको आंसर- की आने वाले दस दिनों में जारी होने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 10 दिनों में आंसर की जारी हो जाएगी। आंसर- की ऑफिशियिल वेबसाइट gate.iitd.ac.in पर जारी होगी। यहां से स्टूडेंट्स अपना स्कोर चेक कर सकते हैं। वहीं ग्रेजुएट ऐप्टिट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग का फाइनल परिणाम 16 मार्च को जारी किया जाएगा।

ये स्कोर नतीजे जारी किए जाने के बाद तीन सालों तक के लिए मान्य होता है। इस परीक्षा के आधार पर ही देश भर के संस्थानों में एम.टेक. कोर्स या इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, आर्किटेक्चर डॉक्टोरल प्रोग्राम में एडमिशन दिया जाता है। यही नहीं कई सारी सरकारी कंपनियां भर्ती के लिए गेट स्कोर मांगती हैं। 

इन विषयों में आयोजित हुई परीक्षा

गेट परीक्षा 25 विषयों के लिए आयोजित की जाती है। इनमें एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर और प्लानिंग, बायोटेक्नोलोजी, सिविल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, इनस्टूमेंटेशन इंजीनियरिंग, मैथमेटिक्स और मेकेनिकल इंजीनियरिंग सहित अन्य विषय शामिल हैं। हालांकि अभ्यर्थी को एक सेशन में केवल एक ही पेपर में शामिल हो के निर्देश हैं।

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस