Move to Jagran APP

1 करोड़ से अधिक स्‍टूडेंट्स और 10 लाख टीचर्स बनेंगे डिजिटल सिटीजन, सीबीएसई ने उठाया यह बड़ा कदम

डायरेक्टर ने आगे कहा कि प्रोग्राम के पहले फेज को अच्छा फीडबैक मिला था जिसके कारण हम इस भागीदारी का दायरा बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित हुए है।यह भागीदारी स्टूडेंट्स की संलग्नता के लिये ऑनलाइन टूल्स का प्रभावी इस्तेमाल करनेके लिये जरूरीकुशलताओं से हमारे टीचर्स को सशक्त करने में सहायक होगी।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 15 Dec 2021 04:18 PM (IST)Updated: Sun, 19 Dec 2021 06:44 AM (IST)
1 करोड़ से अधिक स्‍टूडेंट्स और 10 लाख टीचर्स बनेंगे डिजिटल सिटीजन, सीबीएसई ने उठाया यह बड़ा कदम
सीबीएसई बोर्ड ने छात्र-छात्राओं को डिजिटल सिटीजन बनाने के उद्देशय से एक बड़ा कदम उठाया है।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। सीबीएसई बोर्ड ने छात्र-छात्राओं को डिजिटल सिटीजन बनाने के उद्देशय से एक बड़ा कदम उठाया है। इसके अनुसार, मेटा (फेसबुक) और सीबीएसई बोर्ड ने एक-दूसरे के साथ साझेदारी की है। इस भागीदारी विस्तार के तहत के तहत 1 करोड़ से अधिक छात्र-छात्राओं और करीब 10 लाख शिक्षकों को डिजिटल नागरिक बनने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। कंपनी 1 करोड़ से अधिक छात्र-छात्राओं के लिए डिजिटल सेफ्टी, ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) पर एक करिकुलम तैयार करेगी, जिससे स्टूडेंट्स एक जिम्मेदार डिजिटल सिटीजन के तौर पर तैयार किया जा सके।

loksabha election banner

इस संबंध में फ्यूल फॉर इंडिया (Fuel for India, 2021) वर्चुअल इवेंट में मेटा, फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग (Meta, Facebook Founder and CEO Mark Zuckerberg) ने आज यानी कि बुधवार 12 दिसंबर को कहा कि,"मैं इस साझेदारी से वास्तव में बेहद उत्साहित हूं। वहीं नेशनल एज्युकेशन पॉलिसी (एनईपी) 2020 के अनुसार, मेटा और सीबीएसई कंटेन्ट को तैयार करने और पाठ्यक्रम को विकसित करने के लिए मिलकर काम करेंगे। पाठ्यक्रम में रोचक टेक्नोलॉजीज, ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) और वर्चुअल रियलिटी (वीआर) को जोड़ा जाएगा, जो कि बदलते डिजिटल परिदृश्य के साथ स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी हो।

वहीं इस साझेदारी पर सीबीएसई में स्किल्स एजुकेशन एंड ट्रेनिंग्स के डायरेक्टर डॉ. बिस्वजीत साहा (Biswajit Saha, Director (Skills Education and Trainings CBSE) ने कहा, पिछले साल आई 'महामारी ने हम सभी को प्रभावित किया है। पढ़ने और पढ़ाने की प्रक्रिया बड़ा अंतर आया है। इस परिर्वतन ने पढ़ाई की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए हमारे सामने एक चुनौती खड़ी कर दी है। ऐसे में मेटा की सहायता से हम अपनी ऑनलाइन टीचिंग और पाठ्यक्रम की क्षमताओं को बेहतर बनाने और उन्हें देशभर के स्टूडेंट्स के लिये उपलब्ध कराने की उम्मीद करते हैं।

डायरेक्टर ने आगे कहा कि प्रोग्राम के पहले फेज को अच्छा फीडबैक मिला था, जिसके कारण हम इस भागीदारी का दायरा बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित हुए है। यह भागीदारी स्टूडेंट्स की संलग्नता के लिये ऑनलाइन टूल्स का प्रभावी इस्तेमाल करने के लिये जरूरी कुशलताओं से हमारे टीचर्स को सशक्त करने में सहायक होगी।

बता दें कि जून 2020 में पहला चरण लॉन्च हुआ था। वहीं 500,000 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने डिजिटल सेफ्टी में रुचि दिखाई और 14,000 से ज्यादा टीचर्स ने ऑगमेंटेड रियलिटी में प्रशिक्षण के लिए आवेदन किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.