Move to Jagran APP

घर बैठे करें देशी और विदेशी यूनिवर्सिटी की फैकल्टी से मुफ्त पढ़ाई

आर घर बैठे विदेशी यूनिवर्सिटी के साथ-साथ भारत के कुछ आइआइटी और आइआइएम की फैकल्टी से मुफ्त में पढ़ाई कर सकते हैं।

By Arti YadavEdited By: Published: Wed, 17 Oct 2018 01:49 PM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 03:05 PM (IST)
घर बैठे करें देशी और विदेशी यूनिवर्सिटी की फैकल्टी से मुफ्त पढ़ाई
घर बैठे करें देशी और विदेशी यूनिवर्सिटी की फैकल्टी से मुफ्त पढ़ाई

नई दिल्ली, जेएनएन। कैसा रहेगा अगर आप घर बैठे इंटरनेट के जरिए हार्वर्ड, स्टैनफोर्ड जैसी नामी विदेशी यूनिवर्सिटी के साथ-साथ भारत के कुछ आइआइटी और आइआइएम की फैकल्टी से मुफ्त में पढ़ाई कर सकें। बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स आजकल मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (एमओओसी) के जरिए पढ़ाई कर रहे हैं। जानिए कहां से कर सकते हैं, इस तरह के ऑनलाइन कोर्सेज...?

loksabha election banner

ईडीएक्स: हार्वर्ड और एमआइटी ने मिलकर इस प्लेटफॉर्म पर ओपन ऑनलाइन कोर्सेज को शुरू किया है। यहां पर टेक्नोलॉजी आधारित कोर्सेज पर ज्यादा फोकस किया गया है। कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से लेकर रोबोट्स से संबंधित कोर्स भी कर सकते हैं। यहां लेक्चर्स का प्रेजेंटेशन इस तरह से दिया गया है कि स्टूडेंट्स चीजों को आसानी से समझ सकें। यहां पर मौजूद कोर्सेज को करने से पहले जरूरी है कि आपको कोर्स के बारे में बेसिक जानकारी हो। बेसिक नॉलेज के बाद आप आगे की पढ़ाई कर सकते हैं। यहां एक सेल्फ असेसमेंट टेस्ट देना होता है, जिसकी मदद से आप पता लगा सकते हैं कि सही राह पर हैं या नहीं। ईडीएक्स की वेबसाइट पर जाने के लिए www.edx.org/course पर लॉग इन करें।

कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी: यह यूनिवर्सिटी अपने ओपन लर्निंग इनिशिएटिव (ओएलआइ) प्रोग्राम के तहत कई फ्री ऑनलाइन कोर्सेज व मैटीरियल उपलब्ध कराती है। ओएलआइ कोर्सेज को इस तरह से तैयार किया गया है कि कोई भी स्टूडेंट्स कॉलेज के शुरुआती लेवल की औपचारिक पढ़ाई के बिना भी संबंधित सब्जेक्ट्स के बारे में जान और सीख सके। यहां पर उपलब्ध कराए जाने वाले सब्जेक्ट्स में स्टेटिस्टिक्स, बायोलॉजी, केमिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, फ्रेंच, फिजिक्स आदि शामिल हैं। कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाने के लिए www.cmu.edu पर लॉग इन करें।

यूडीईएमवाई: यहां आपको वेब डेवलपमेंट से लेकर योग तक के कोर्स मिल जाएंगे। यहां काम के ढेरों कोर्स मौजूद हैं। यहां फ्री और पेड दोनों मिलाकर करीब 80 हजार से अधिक तरह के कोर्सेज उपलब्ध हैं। डेवलपमेंट, डिजाइन, बिजनेस, आइटी ऐंड सॉफ्टवेयर, पर्सनल डेवलपमेंट, मार्केटिंग, फोटोग्राफी आदि से संबंधित अपनी पसंद का कोर्स आसानी से चुन सकते हैं। यूडीईएमवाई की वेबसाइट पर जाने के लिए www.udemy.com पर लॉग इन करें।

कोर्सेरा: अगर आप दुनिया के टॉप यूनिवर्सिटीज से जुड़े कोर्स करना चाहते हैं, तो फिर आपको इस प्लेटफॉर्म पर विजिट करना चाहिए। यहां पर ज्यादातर सर्टिफिकेट कोर्सेज ऑफर किए जाते हैं। कोर्स में आपको क्विज, होमवर्क और टेक्स्ट बुक्स की मदद लेनी पड़ेगी। कोर्सेरा की वेबसाइट पर जाने के लिए www.coursera.org पर लॉग इन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.