IIT-खड़गपुर ने हाल ही में 15 अक्टूबर 2021 को JEE एडवांस 2021 परिक्षा के परिणाम की घोषणा की। इस बार JEE एडवांस में कुल 41,862 कैंडिडेट्स ने क्वालिफाई किया है, जिनमें से 6452 लड़कियां हैं। और FIITJEE ने देश को टॉप 3 ऑल इंडिया रैंकर्स देकर सफलता का झंडा लहराया है।

FIITJEE के इंटेंसिव कॉन्टैक्ट प्रोग्राम (ICP) से ऑल इंडिया रैंकर 1, मृदुल अग्रवाल कहते हैं, “ICP रैंक एन्हांसमेंट कक्षाओं में शिक्षक बहुत अच्छे थे। पूरी FIITJEE टीम ने मुझे मेरी वर्तमान उपलब्धि के लिए प्रेरित किया।” वहीं FIITJEE के UDAYA से दो साल (VII-VIII) + चार साल का क्लासरूम प्रोग्राम (IX-XII) करने वाले ऑल इंडिया रैंकर 2, धनंजय रमन कहते हैं, “FIITJEE क्लास 9 से ही JEE के सिलेबस की तैयारी करवाता है। इसके डाउट क्लियरिंग सेशन, ऑनलाइन टेस्ट और नियमित आधार पर मासिक टेस्ट प्रोब्लम सोल्विंग माइंड को विकसित करते हैं।” इसके अलावा अनंत लूनिया जिन्होंने ऑल इंडिया रैंक में तीसरा स्थान प्राप्त किया है, FIITJEE के तीन वर्षीय क्लासरूम प्रोग्राम से जुड़े हुए थे, वह कहते हैं, “क्लास का माहौल बहुत आकर्षक और प्रतिस्पर्धी था और शिक्षकों ने हर विषय पर ध्यान दिया।”

जानें अपनी सफलता पर ऑल इंडिया रैंकर 2 धनंजय रमन ने क्या कहा

IIT-JEE और अन्य शैक्षिक और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए जाना जाने वाला भारत के इस प्रमुख संस्थान ने सभी FIITJEE प्रोग्राम्स से ऑल इंडिया रैंक टॉप 10 में 6, टॉप 20 में 12 और टॉप 30 में 18 टॉपर्स देकर एक बार फिर अपनी योग्यता साबित की है। देश भर में FIITJEE की तारिफ टॉप 3 टॉपर्स के साथ-साथ 12 स्टेट टॉपर्स देने के लिए भी की जा रही है। ये 12 स्टेट टॉपर्स हैं - राजस्थान राज्य टॉपर मृदुल अग्रवाल, दिल्ली टॉपर धनंजय रमन, गुजरात स्टेट टॉपर सोनी नमन निर्मल, महाराष्ट्र स्टेट टॉपर कार्तिक श्रीकुमार नायर, हरियाणा स्टेट टॉपर अक्षित गोयल, तमिलनाडु स्टेट टॉपर आनंद नरसिम्हन, उत्तर प्रदेश स्टेट टॉपर आवेग जैन, मध्य प्रदेश स्टेट टॉपर यश विरानी, छत्तीसगढ़ स्टेट टॉपर ऋषभ सिंह गहरवार, बिहार स्टेट टॉपर अस्मित सिंह, पश्चिम बंगाल राज्य टॉपर अंकित मंडल, झारखंड राज्य टॉपर राहुल कुमार। इसके अलावा FIITJEE के 18 सिटी टॉपर्स और 5 IIT जोन टॉपर्स भी हैं। लड़कियों में नेशनल टॉपर और ऑल इंडिया रैंकर 98 काव्या चोपड़ा ने FIITJEE का नाम और भी रोशन कर दिया है। वह FIITJEE के UDAYA- एक वर्षीय क्लासरूम + चार वर्षीय क्लासरूम प्रोग्राम की छात्रा है।

FIITJEE की ऑल इंडिया टेस्ट सीरीज (AITS), एक बहुत ही प्रभावशाली टेस्ट सीरीज है, जो छात्रों को JEE एग्जाम में बैठने से पहले कई बार उन्हें JEE का अनुभव देती है। AITS ने टॉप 100 में 6 रैंकर्स दिए हैं। इन रैंकर्स में AIR 13 अनंत कृष्ण किदांबी, AIR 72 पार्थ पटेल, AIR 76 हर्षित गुप्ता, AIR 79 आर्यन शर्मा, AIR 89 हार्दिक गर्ग और AIR 94 श्लोक पांडे शामिल हैं। हालांकि सभी छात्र इस बात की सराहना करते हैं कि AITS ने उन्हें कैसे सफलता के लिए प्रेरित किया है, अनंत कृष्ण किदांबी कहते हैं “AITS ने मुझे टेस्ट पेपर के रूप में कई तरह के प्रश्न प्रदान किए, जिससे मुझे अपने कमजोर एरिया पर काम करने में मदद मिली।”

FIITJEE के छात्रों की सफलता संस्थान की विजेता वाली सोच में निहित है, जिसका उद्देश्य कॉन्सेप्ट को क्लियर करना है और छात्रों को व्यावहारिक और तार्किक रूप से समस्याओं को समझने और समाधान निकालने के लिए प्रोत्साहित करता है। यहां छात्रों को प्रदान की जाने वाली अध्ययन सामग्री पूरी तरह से रिसर्च की हुई होती है। विपरित परिस्थितियों में भी संस्थान के फैकल्टी द्वारा छात्रों को पूरा सपोर्ट किया जाता है। प्रत्येक छात्र पर व्यक्तिगत ध्यान दिया जाता है और डाउट क्लियरिंग सेशन चलाए जाते हैं, ताकि छात्रों की शैक्षणिक कमियों को दूर किया जाए। FIITJEE के योगदान को देखकर यह कहा जा सकता है कि इसने 1997 से ऑल इंडिया आधार पर क्लासरूम प्रोग्राम के परिणामों पर लगातार बेहतर परिणाम देकर 25 वर्षों की अपनी विरासत को जारी रखा है।

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।

Edited By: Nandini Dubey