Move to Jagran APP

DUET 2021 Preparation Tips: प्रवेश परीक्षा में अब कुछ ही दिन शेष, बेहतर तैयारी के लिए पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का करें अभ्यास

DUET 2021 Preparation Tips दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा 2021 की तैयारी करने वाले उम्मीदवार राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पिछले वर्षों के क्वेश्चन पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं। पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों के अभ्यास से तैयारी को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 01:17 PM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 01:17 PM (IST)
DUET 2021 Preparation Tips: प्रवेश परीक्षा में अब कुछ ही दिन शेष, बेहतर तैयारी के लिए पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का करें अभ्यास
दिल्ली यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस बेस्ड एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा 26 सितंबर को होगी।

DUET 2021 Preparation Tips: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा दिल्ली यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस बेस्ड एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जानी है। यूजी, पीजी और एमफिल/पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 26 सितंबर से 1 अक्टूबर, 2021 तक किया जाना है। DUET में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड जल्द ही उपलब्ध कराए जाएंगे।

loksabha election banner

चूंकि, अब परीक्षा के आयोजन में कम ही दिन शेष हैं तो इसे ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों को इस समय का उपयोग अपनी तैयारी को मजबूत करने में करना चाहिए। इस समय में रिवीजन करने से उम्मीदवारों को निश्चित ही सफलता मिलेगी। वहीं, किसी भी एग्जाम को क्रैक करने के लिए तैयारियों के सबसे महत्वपूर्ण भाग में आता है पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करना। ऐसे में, उम्मीदवारों को अधिक से अधिक पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों और सैंपल पेपर का अभ्यास करना चाहिए। इससे आपको परीक्षा पैटर्न समझने के साथ-साथ अपनी क्षमताओं का आकलन करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही, आपके आत्मविश्वास में भी निश्चित तौर पर वृद्धि होगी।

बता दें कि जो उम्मीदवार DUET 2021 की तैयारी कर रहे हैं, वे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट, nta.ac.in पर जाकर पाठ्यक्रम के अनुसार, पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को वेबसाइट के होमपेज पर उपलब्ध Download लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद ईयर, एग्जाम और पेपर सेलेक्ट कर Search पर क्लिक करना होगा। अब संबंधित कोर्स का क्वेश्चन पेपर आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। उम्मीदवार इसे डाउनलोड करके अभ्यास कर सकते हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी, पीजी और एमफिल/पीएचडी पाठ्यक्रमों में एंट्रेंस बेस्ड और मेरिट बेस्ड एडमिशन के लिए कुल 652530 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। जिनमें 438696 उम्मीदवार यूजी के लिए, 183815 उम्मीदवार पीजी के लिए और 30019 उम्मीदवार एमफिल/पीएचडी के लिए हैं। पीजी और एमफिल/पीएचडी कोर्स के लिए आवेदन की प्रक्रिया 26 जुलाई से शुरू करके 21 अगस्त तक पूरी की गई थी। वहीं, यूजी कोर्स के लिए 2 अगस्त से 31 अगस्त तक आवेदन लिए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.