दिल्ली यूनिवर्सिटी में पोस्टग्रेजएशन प्रोगाम की तीसरी लिस्ट का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए अहम खबर है। डीयू आज अपने संशोधित शेड्यूल के अनुसार तीसरी कटऑफ सूची ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in और admission.uod.ac.in पर जारी करेगी। ऐसे में मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लगभग 1.8 लाख छात्र-छात्राएं ऑफिशियल वेबसाइट पर कटऑफ चेक कर पाएंगे। दिल्ली यूनिवर्सिटी जल्द ही वेब पोर्टल पर लिंक को एक्टिव कर देगा।

स्टूडेंट्स ध्यान दें कि डीयू पीजी की यह तीसरी मेरिट सूची एंट्रेंस बेस्ड और मेरिट बेस्ड दोनों उम्मीदवारों के लिए जारी की जाएगी। शेड्यूल के मुताबिक, इस राउंड में चयनित होने वाले स्टूडेंट्स 8 दिसंबर 2021 को सुबह 10 बजे से एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकेंगे। उम्मीदवारों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें अपनी प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने के लिए 11 दिसंबर, 2021 तक फीस का भुगतान पूरा करना होगा। उन्हें आवंटित सीट प्रोविजनल होगी और स्टूडेंट्स को एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करने के अधीन होगी। इसके अलावा, स्टूडेंट्स ध्यान दें कि नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके छात्र-छात्राएं अपनी कटऑफ लिस्ट चेक कर सकते हैं।

DU PG Admission 2021: तीसरी लिस्ट चेक करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

डीयू पीजी की तीसरी लिस्ट को चेक करने के लिए सभी उम्मीदवारों को दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in या entry.uod.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर, 'प्रवेश 2021' पढ़ने वाले लिंक पर क्लिक करें और फिर 'पीजी प्रवेश 2021' पर क्लिक करें। इसके बाद विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए तीसरी मेरिट सूची आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी इसके बाद भविष्य के संदर्भों के लिए उसी की एक प्रति डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लेकर रख लें।

स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि पीजी प्रोगाम की तीसरी सूची आवश्यक हो या कोई सीट खाली रह जाती है तो ही आगे की सूची घोषित की जाएगी। इसके अलावा, छात्रों को डीयू पीजी प्रवेश 2021 की प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने दस्तावेज तैयार रखने चाहिए। वहीं एडमिशन प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Edited By: Nandini Dubey