Delhi University: दिल्ली यूनिसवर्सिटी (DU) ने नए सेशन में दाखिले के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं। इसके तहत 8 जून से ग्रेजुएशन, पोस्टग्रेजुएशन, एमफिल और पीएचडी जैसे प्रोगाम्स में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। डीयू ने दाखिले के लिए संभावित शेड्यूल जारी किया गया है। इसके मुताबिक  यूजी, पीजी समेत इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 8 से 30 जून के बीच तक चलेगी। इसके बाद 11 अगस्त से 14 अगस्त के बीच यूजी प्रोगाम के लिए पहली कट-ऑफ सूची जारी करने की संभावना है। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए इस बार दाखिले की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। हालांकि अभी इस शेड्यूल पर फाइनल मुहर लगना बाकी है। 

वहीं इस बारे में डीयू के अधिकारियों ने कहा, यह शेड्यूल पूरी तरह से उस वक्त सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम और कोविड-19 स्थिति पर निर्भर करेगा। इस बारे में अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले थम नहीं रहे हैं, ऐसे में जैसे उस वक्त हालात होंगे, उसके आधार पर फैसला लिया जाएगा। वहीं कोरोना वायरस संक्रमण से बिगड़े हालात की वजह से अभी तक सीबीएसई, सीआईएससीई समेत कुछ राज्यों के एग्जाम होना बाकी हैं। ऐसे में इन छात्र-छात्राओं के लिए मुश्किल खड़ी हो जाएगी। हालांकि सीबीएसई बोर्ड की लंबित परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जानी हैं। लेकिन बोर्ड ने परिणामों की तारीखों की घोषणा नहीं की है। ऐसे में जुलाई के अंत रिजल्ट जारी होने की संभावना है। इसलिए यूनिवर्सिटी की कोशिश हे कि ऐसे छात्रों के लिए यूजी प्रोगाम्स में दाखिले के लिए एक बार फिर एडमिशन पोर्टल फिर से खोला जाएगा। इसके तहत स्टूडेंट्स 31 जुलाई से 9 अगस्त के बीच आवेदन कर पाएंगे।

पहली कटऑफ 11 अगस्त को होगी जारी:

डीयू रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद पहली कटऑफ 11 अगस्त से 14 अगस्त के बीच और दूसरे कटऑफ लिस्ट 18 अगस्त से 20 अगस्त के बीच आयोजित किए जाने की संभावना है। हालांकि इस संभावित शेड्यूल में बताया गया है कि इस वर्ष पांच कटऑफ लिस्ट की घोषणा की जाएगी। इसके अलावा विशेष कटऑफ जारी होने की संभावना है इसके तहत प्रवेश 8 सितंबर से 9 सितंबर के बीच होगा।

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस