Move to Jagran APP

DU Cut offs 2020: कोरोना काल में भी डीयू की कटऑफ में उछाल का अनुमान, टूट सकते हैं पिछले साल के रिकार्ड

DU Cut offs 2020 इस बार सीबीएर्स बोर्ड 12वीं में 95 फीसदी से अधिक मार्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या बहुत ज्यादा है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 10:46 AM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 10:53 AM (IST)
DU Cut offs 2020: कोरोना काल में भी डीयू की कटऑफ में उछाल का अनुमान, टूट सकते हैं पिछले साल के रिकार्ड
DU Cut offs 2020: कोरोना काल में भी डीयू की कटऑफ में उछाल का अनुमान, टूट सकते हैं पिछले साल के रिकार्ड

DU Cut offs 2020: देश भर के स्टूडेंट्स की नजरें दिल्ली यूनिवर्सिटी की कटऑफ पर रहती हैं। यहां की कटऑफ हर बार एक नया रिकार्ड बनाती है। इस बार भी कुछ ऐसे ही कयास लगाए जा रहे हैं। संभावना जताई जा रही है कि यूजी कोर्सेज की मेरिट में कोरोना काल का भी कोई लाभ नहीं मिलेगा और इस बार की मेरिट पिछले सालों के रिकार्ड को तोड़कर आगे निकल जाएगी। इसका सबसे बड़ा उदाहरण हाल ही में सेंट स्टीफंस कॉलेज की कटऑफ है।

prime article banner

दरअसल कॉलेज ने 2020-21 के सेशन के लिए अपने 11 कोर्सों में दाखिले की कटऑफ जारी कर दी है। इसके अनुसार इकॉनमिक्स ऑनर्स की कटऑफ जनरल कैटेगिरी के कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए सर्वाधिक 99.25 फीसदी रही है, जबकि पिछले साल यह 98.75 फीसदी थी। इस तरह कटऑफ में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसके अलावा बीए अंग्रेजी (ऑनर्स) के लिए कटऑफ वाणिज्य छात्रों के लिए 99 प्रतिशत, विज्ञान और मानविकी छात्रों के लिए 98.75 प्रतिशत रही है। ऐसे में इस साल कॉमर्स और साइंस की कटऑफ छात्रों के लिए 0.25 प्रतिशत अधिक रहेगी। वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक्सपर्ट का कहना है कि सेंट स्टीफन कॉलेज के उच्च कट-ऑफ ने अन्य कॉलेजों के लिए एक मिसाल कायम की, जो यह साबित करता है कि कट-ऑफ हाई होने वाली है। अब ऐसी स्थिति देखकर तो यही लगता है कि इस बार पिछले सालों के रिकॉर्ड भी टूटने वाले हैं। हालांकि अब यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा। 

वहीं इसके पीछे की वजह देखें तो इस बार सीबीएर्स बोर्ड 12वीं में 95 फीसदी से अधिक मार्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स की संख्या बहुत ज्यादा है। इस साल 12वीं के बोर्ड में 95% और इससे ऊपर का स्कोर 38686 स्टूडेंट्स ने हासिल किया है, जबकि 2019 में यह संख्या 17693 थी। इसलिए इस बार डीयू की कटऑफ और ऊपर रह सकती है। वहीं यूनिवर्सिटी को सीबीएसई बोर्ड के छात्रों से अधिकतम 2,85,128 आवेदन प्राप्त हुए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.