DHSE Kerala +2, 12th Results 2021: डायरेक्टरेट ऑफ हायर सेकेंड्री एजुकेशन (DHSE),केरल ने एचएसई या कक्षा 12 के परिणाम जारी कर दिए हैं। ऐसे में केरल बोर्ड 12वीं रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं को DHSE की आधिकारिक वेबसाइट dhse.gov.in पर HSE या कक्षा 12 के परिणाम जाकर चेक करना होगा। बता दें कि केरल 12वीं रिजल्ट keralaresults.nic.in पर भी जारी किया गया है। ऐसे में छात्र-छात्राएं प्लस टू रिजल्ट 2021 इस वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। बता दें कि केरल प्लस टू वोकेशनल या वीएचएसई परिणाम 2021 भी आज घोषित किया जाएगा।

DHSE Kerala HSE Result 2021: 12वीं रिजल्ट ऐसे करें चेक

केरल 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले छात्र-छात्राओं को आधिकारिक वेबसाइट keralaresults.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद एचएसई (कक्षा 12) परिणाम लिंक पर क्लिक करें। अब अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें। 'परिणाम प्राप्त करें' बटन पर क्लिक करें। इसके बाद रिजल्ट का प्रिंटआउट लेकर छात्र-छात्राएं चाहें तो भविष्य के लिए रख सकते हैं।

बता दें कि केरल प्लस टू परीक्षा में लगभग 4.46 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। वहीं केरल उन चुनिंदा राज्यों में शामिल है, जहां बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर परिणाम घोषित कर रहे हैं। केरल ने अप्रैल में प्लस टू या कक्षा 12 की परीक्षाएं आयोजित की हैं। केरल के अलावा बिहार ने भी महामारी से पहले परीक्षा आयोजित की थी और छत्तीसगढ़ ने एक नए पैटर्न के आधार पर परीक्षा आयोजित की थी। वहीं सीबीएसई सहित देश के कई अन्य अधिकांश राज्यों ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी थी। इस साल मार्च के अंत से कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ने के चलते सीबीएसई सहित अन्य बोर्ड ने भी दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था। इसके बाद विशेष मानदंडों के आधार पर परिणामों की घोषणा की जा रही है। वहीं इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। 

Edited By: Nandini Dubey