Du Reopening update: लंबे समय बाद आज यानी कि 15 सितंबर, 2021 से दिल्ली यूनिवर्सिटी खुल गयी है। आज से कैंपस में ऑफलाइन कक्षाओं का संचलान किया जाएगा। हालांकि फिलहाल यह कक्षाएं केवल फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए ही 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित की जाएगी। वहीं ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी। वहीं कैंपस को खोलने से पहले विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कुछ निर्देश जारी किए थे।

इसके अनुसार,विश्वविद्यालयों को परिसर को फिर से खोलते समय कुछ एसओपी का पालन करना होगा। इस प्रकार, हेल्थ की मॉनिटरिंग और किसी भी बीमारी के मामले में तुरंत रिपोर्टिंग, आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग जहां सुविधाजनक हो, नियमित अंतराल पर हाथ धोना और छह फीट की सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने जैसे कुछ उपायों का पालन किया जाना चाहिए। यूजीसी ने इन सभी निर्देशों का सख्ती से पालन करने के निदे्रश दिए थे। यूजीसी के साथ-साथ डीयू ने कोरोना वायरस (COVID 19) के चलते यूनिवर्सिटी ने जरूरी गाइडलाइंस जारी की है।

यूजी और पीजी छात्रों अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स को कल से प्रैक्टिकल और पुस्तकालय कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, कक्षाएं 50% क्षमता के साथ फिर से शुरू होंगी। डीयू द्वारा केवल वही प्रयोग, प्रैक्टिकल जो आगामी सेमेस्टर के लिए आवश्यक हैं, आयोजित किए जाएंगे।

Delhi University reopen: फॉलो करने होंगे ये नियम

  • टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ को COVID-19 टीकाकरण की दोनों खुराक जल्द से जल्द मिलनी चाहिए।
  • छात्र-छात्राएं जो कॉलेज, विभागों, विश्वविद्यालय आ रहे हैं, उन्हें COVID-19 टीकों की कम से कम एक खुराक मिलनी चाहिए। हालांकि, छात्रावास के निवासियों के लिए यह आवश्यक है कि वे COVID-19 दोनों डोज प्राप्त कर चुके हों।
  • यूजी और पीजी दोनों पाठ्यक्रमों के लिए थ्योरी कक्षाएं अगली अधिसूचना तक ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी।
  • लाइब्रेरी में जाने के लिए छात्र-छात्राओं को संबंधित स्लॉट लेना होगा।
  • छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेना वैकल्पिक है। इन कक्षाओं में उपस्थिति अनिवार्य नहीं है।

Edited By: Nandini Dubey