एजुकेशन डेस्क। Delhi School Pre Board Exam 2022: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 10वीं, 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं जल्द शुरू होने वाली हैं। दिल्ली सरकार के Directorate ऑफ एजुकेशन (Directorate of Education, DoE) के अनुसार, दिल्ली सरकार के स्कूलों में कक्षा 10 और कक्षा 12 की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 15 दिसंबर से शुरू होंगी। यह एग्जाम 28 दिसंबर, 2022 तक आयोजित की जाएंगी। परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। इसके तहत, सुबह और सामान्य पाली की प्री-बोर्ड परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर साढ़े बारह बजे तक, जबकि शाम की पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक होगी।

जारी, दिशा-निर्देशों के अनुसार, किसी भी छात्र को परीक्षा समाप्त होने से पहले उत्तर पुस्तिका जमा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा,केवल 24 छात्रों को एक कक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। डीओई ने स्कूलों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि प्रत्येक कक्षा में एक निरीक्षक हो। स्कूलों को जोनल वितरण केंद्रों से प्रश्नपत्र लेने होंगे। इसके अलावा, जिला उप शिक्षा अधिकारियों को सीलबंद प्रश्नपत्र लेने देरी से पहुंचने या पेपर जल्दी खोलने की मांग करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

इससे इतर सीबीएसई बोर्ड ने स्कूलों को दसवीं, बारहवीं की एलओसी फॉर्म में एडिट करने का मौका दिया है। स्कूलों को LOC यानी कि लिस्ट ऑफ कैडिडेंट्स डेटा फॉर्म में निर्धारित समय में करेक्शन कर लें। डेटा में सुधार की अंतिम तिथि 06 दिसंबर, 2022 है। अंतिम तिथि बीतने के बाद कोई सुधार स्वीकार नहीं किया जाएंगे। सीबीएसई स्कूलों को कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की सूची (LOC) डेटा में सुधार करने के लिए parikshasangam.cbse.gov.in पर लॉगइन करना होगा। वहीं जल्द ही बोर्ड दसवीं, बारहवीं की डेट शीट की भी घोषणा कर सकता है। स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। 

Edited By: Nandini Dubey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट