DU Exams 2020: दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने डीयू (Delhi University) को मूल्यांकन प्रक्रिया के संबंध में जरूरी निर्देश जारी किए हैं। कोर्ट ने कहा है कि यूनिवर्सिटी ने ओपन बुक एग्जाम की आंसरशीट की जांच प्रक्रिया में तेजी लाए। यूनिवर्सिटी कोशिश करें कि जल्द से जल्द मूल्यांकन प्रकिया पूरी करने के बाद रिजल्ट घोषित किया जाए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कोर्ट का कहना है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी जल्द से जल्द कांपियों की जांच पूरी करने के बाद अक्टूबर के पहले सप्ताह में परिणामों की घोषणा कर दे। हालांकि अदालत ने डीयू को अक्टूबर के पहले सप्ताह तक परिणाम घोषित करने के लिए कहा, लेकिन अगर यूनिवर्सिटी तय समय में रिजल्ट नहीं जारी कर पाती है तो वह अक्टूबर के अंत तक घोषित किए जाएंगे। वहीं यूनिवर्सिटी ने अदालत को यह बताया कि परीक्षा पोर्टल के माध्यम से अपलोड की गई आंसर शीट का 50 प्रतिशत कार्य पहले ही मूल्यांकन किया जा चुका है।बता दें कि इस बारछात्रों के पास अपनी आंसरशीट को परीक्षा पोर्टल पर अपलोड करने या ईमेल के माध्यम से भेजने का विकल्प था।

कोर्ट का कहना है कि, यूनिवर्सिटी फटाफटा मूल्यांकन कार्य निपटा कर दें, जिससे छात्र अपना परिणाम प्राप्त कर सकें। इसके बाद उन्हें नौकरी और हॉयर स्टडीज के लिए जहां भी मार्कशीट की जरूरत होगी तो वह अप्लाई कर सकेंगे। यूनिवर्सिटी ने यह भी कहा है कि, यूजी के ऐसे स्टूडेंट्स जो अपना परिणाम तत्काल चाहते हैं,वे 18 सितंबर तक उसी के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। हालांकि यह प्रोविजिनल होगा, जैसा कि पहले ही इस बारे में बताया जा चुका है।

बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के फाइनल ईयर के दूसरे फेज के ओपन बुक एग्जाम शुरू हो चुके हैं। वहीं हाल ही में पहले फेज के एग्जाम कराए गए थे। यह 10 से 31 अगस्त तक परीक्षा कराई गई थी। इस दौरान 2 लाख से अधिक छात्रों ने अंतिम वर्ष की परीक्षाएं दी थी।

 

Posted By: Nandini Dubey

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस