नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Govt School Admission 2021: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों के दाखिले के इच्छुक पैरेंट्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के अधीन विभिन्न सरकारी स्कूलों में 6वीं से लेकर 9वीं कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 11 जून 2021 से शुरू होने जा रही है। दिल्ली सरकार में शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा वीरवार, 10 जून को दी गयी आधिकारिक जानकारी के अनुसार, “हर बार की तरह इस वर्ष भी दिल्ली के सरकारी स्कूलों में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से ऑनलाइन होंगे और इच्छुक पैरेंट्स शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट (edudel.nic.in) पर शुक्रवार की शाम से एक्टिव किये जाने वाले ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे।”

दो चरणों में होंगे दिल्ली सरकारी स्कूल एडमिशन 2021

दिल्ली शिक्षा मंत्री द्वारा साझा की गयी जानकारी और इसके बाद शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार राजधानी के सरकारी स्कूलों में छठीं से लेकर नौवीं तक की कक्षाओं के लिए दाखिले की प्रक्रिया दो चरणों में आयोजित की जानी है। पहला चरण में आवेदन आज, 11 जून से लेकर 30 जून 2021 की शाम 5 बजे तक आवेदन किये जा सकेंगे। आवेदन किये उम्मीदवारों के लिए स्कूलों के आवंटन की लिस्ट 14 जुलाई 2021 को जारी की जाएगी और दाखिले के लिए इन स्टूडेंट्स को आवंटित स्कूल में 19 जुलाई से 31 जुलाई 2021 के बीच अपने डॉक्यूमेंट्स जमा कराने होंगे।

इसी प्रकार, दिल्ली से सरकारी स्कूलों में 6वीं से 9वीं कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया का दूसरा चरण 23 जुलाई से 6 अगस्त 2021 तक चलाई जाएगी। पहले चरण में आवेदन से वंचित पैरेंट्स दूसरे चरण में आवेदन कर पाएंगे। दूसरे चरण के लिए आवंटित स्कूलों की लिस्ट 19 अगस्त को जारी होगी और दाखिला 21 अगस्त से 31 अगस्त के बीच लिया जा सकेगा।

दिल्ली सरकारी स्कूल एडमिशन 2021 नोटिफिकेशन इस लिंक से देखें

दिल्ली सरकारी स्कूल एडमिशन 2021: कहां और कैसे करें आवेदन?

दिल्ली सरकारी स्कूलों में छठीं से लेकर नौवीं तक की कक्षाओं में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में दाखिले के लिए आवेदन के लिए पैरेंट्स को दिल्ली शिक्षा निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट, edudel.nic.in पर जाना होगा और इसके बाद होम पेज पर ही दिये गये ‘Govt. School Admissions’ लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नये पेज पर आज शाम को एक्टिव किये जाने वाले आवेदन के लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के पेज पर पहुंच पाएंगे। आवेदन से पहले पैरेंट्स को दिये गये निर्देशों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए।

यहां मिलेगा दिल्ली सरकारी स्कूल एडमिशन 2021 रजिस्ट्रेशन पेज का लिंक

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप