एजुकेशन डेस्क। CUET UG 2023 Exam:12वीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं के लिए काम की खबर है। सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में यूजी एडमिशन के लिए आयोजित होने वाली सीयूईटी यूजी परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अगले साल से शुरू हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट में संभावना जताई जा रही है कि NTA यानी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) की परीक्षा अप्रैल के तीसरे सप्ताह में आयोजित होने वाली है। वहीं, इस परीक्षा के लिए अगले साल फरवरी, 2023 से शुरू हो सकते हैं। हालांकि इस संबंध में फिलहाल कोई आधिकारिक सूचना नहीं रिलीज की गई है, इसलिए स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि, वे लेटेस्ट अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहें। पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होने के बाद स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर सीयूईटी यूजी 2022 आवेदन पत्र भर सकते हैं। इसके साथ ही फीस का भुगतान कर सकते हैं।

बता दें कि देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में ग्रेजुएशन के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए नियमों में बदलाव किया गया था। अब तक 12वीं के अंकों के आधार पर होने वाले एडमिशन अब CUET UG के आधार पर हुए हैं। यूजीसी ने इस संबंध में घोषणा की थी। वहीं परीक्षा का आयोजन एनटीए ने किया गया था। यह एग्जाम विभिन्न चरणों में आयोजित किया गया था। 

13 भाषाओं में आयोजित होगी परीक्षा

सीयूईटी यूजी परीक्षा तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी, गुजराती, उड़िया, बंगाली, असमिया, पंजाबी, अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू सहित 13 भाषाओं में दी जाती है। परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

जेईई मेंस परीक्षा 2023 डेट भी जल्द होगी रिलीज 

एनटीए सीयूईटी यूजी परीक्षा के अलावा, जल्द ही जेईई मेंस परीक्षा 2023 के लिए भी नोटिफिकेशन जारी करेगा। तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि एनटीए इस सप्ताह जेईई मेन परीक्षा 2023 की अधिसूचना जेईई मेन 2023 परीक्षा तिथियों और पंजीकरण तिथियों के साथ जारी कर सकती है।

Edited By: Nandini Dubey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट