12वीं पास करने के बाद कॉलेज में एडमिशन लेने की तैयारी जोर-शोर से शुरू हो जाती है। हर छात्र यह चाहता है कि उसका एडमिशन ऐसे कॉलेज में हो, जहां उसे बेहतर तरीके से लर्निंग का मौका मिले। केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने की ख्वाहिश लाखों छात्र रखते हैं, लेकिन उनके लिए रास्ता इतना आसान नहीं है। इसके लिए छात्रों को CUET से गुजरना पड़ेगा। यह एक तरह का एंट्रेंस टेस्ट होता है, जो भारत के 45 से ज्यादा केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने के लिए छात्रों की क्षमता को परखता है।

CUET सैंपल पेपर्स के लिए देखें ये वीडियो

सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सभी स्नातक कार्यक्रमों के लिए CUET परीक्षा जुलाई 2022 में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाएगी। अगर आप एक छात्र हैं और भारत के केंद्रीय विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपको CUET के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। जैसे CUET 2022 एग्जाम कब होगा? एडमिट कार्ड कहां से करें डाउनलोड? CUET की एग्जाम की कैसे करें तैयारी आदि। इस लेख में आपविस्तार से इस एंट्रेंस टेस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा की तैयारी की इंटेंसिटी कितनी होगी यह परीक्षा की तारीख से पता चल जाता है। अगर परीक्षा की तारीख नजदीक है, तो तैयारी भी पूरे जोश की साथ की जाती है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित CUET 2022 परीक्षा के लिए सटीक तिथि अभी प्रकाशित नहीं हुई है, लेकिन सत्यापित मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक CUET परीक्षा जुलाई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी। माना जा रहा है कि अगस्त के तीसरे सप्ताह में परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी।

CUET परीक्षा 2022 की तैयारी करने वाले छात्र अपना एडमिट कार्ड वेबसाइट से cuet.samarth.ac.in डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ जरूरी जगह पर दर्ज करना होगा। छात्र यहीं से अपना हॉल टिकट भी डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि CUET 2022 की परीक्षा 13 भाषाओं हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, बंगाली, पंजाबी, उडिया और अंग्रेजी में आयोजित की जाएगी। साथ ही, परीक्षा का तरीका ऑनलाइन होगा।

Central University Entrance Exam 2022 (CUCET) के बारे में और जानकारी के लिए आप Oswal Publishers के ब्लॉग को पढ़ें।

बेस्ट सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कॉलेज में हर छात्र अपनी जगह को सुरक्षित रखना चाहता है और इसके लिए तैयारी भी जबरदस्त करता है। CUET 2022 परीक्षा की तैयारी के लिए आपको सबसे पहले अपनी ताकत और कमजोरी को समझना पड़ेगा, क्योंकि इसी से ही आपको बेहतर तरीके से तैयारी करने के लिए रास्ता मिलेगा। जब आपको अपनी ताकत का अंदाजा होगा, तो आप खुद का सेंपल पेपर बनाने में सक्षम हो पाएंगे। वैसे Oswal.io पर आप अपना खुद का सेंपल CUET एग्जाम पेपर बना सकते हैं और किस क्षेत्र में आपको ज्यादा तैयारी की जरूरत हैं, उसके बारे में चेक कर सकते हैं। www.oswal.io पर लॉग इन/रजिस्टर करें और सेल्फ असेसमेंट के लिए CUET सैंपल पेपर्स के साथ ऑनलाइन प्रैक्टिस टेस्ट शुरू करें।

परीक्षा की तैयारी करते समय एक चीज को लेकर ज्यादा उलझन होती है, वो है "तैयारी के लिए कौन सी किताब की मदद लें।” अगर सही किताब हाथ में लग जाए तो अच्छे मार्क्स लाना आसान हो जाता है। लेकिन ज्यादातर छात्र अच्छे मार्क्स के लिए कई तरह के किताबों में उलझे हुए होते हैं। आपको देखना होगा कि आपके एग्जाम के लिए बेस्ट बुक कौन सा है? आप Oswal Publishers द्वारा CUET exam 2022 Question Bank पर विचार कर सकते हैं और यह पिछले साल का हल किया गया पेपर है, जिसे NCERT द्वारा स्वीकृत किया गया है।

आखिर में जब आप परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो सबसे जरूरी है कि आप आत्मविश्वास से भरपूर हो। यह चीज आपकी मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों को आसान बना देगा। अगर आपके अंदर आत्मविश्वास है कि आप अपने पसंदीदा कॉलेज में प्रवेश पाकर रहेंगे तो आपको कोई नहीं रोक सकता।

Note- यह  आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।

Edited By: Nandini Dubey