Move to Jagran APP

CTET Answer key December 2019 Released: जारी हुई उत्तर पुस्तिका, ऐसे करें मिलान

CTET Answer key December 2019 Released केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) दिसंबर 2019 परीक्षा की उत्तर पुस्तिका जारी कर दी गई है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Mon, 30 Dec 2019 06:25 PM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2019 06:37 PM (IST)
CTET Answer key December 2019 Released: जारी हुई उत्तर पुस्तिका, ऐसे करें मिलान
CTET Answer key December 2019 Released: जारी हुई उत्तर पुस्तिका, ऐसे करें मिलान

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CTET Answer key December 2019 Released: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) दिसंबर 2019 परीक्षा की उत्तर पुस्तिका जारी कर दी गई है। सीबीएसइ (CBSE) ने ऑफिशियल वेबसाइट पर उत्तर पुस्तिका अपलोड कर दी है। परीक्षा में बैठे अभ्यर्थी अपने प्रश्नों का मिलान ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर कर सकते हैं। केंद्रीय शिक्षक पात्रता दिसंबर परीक्षा के पहले और दूसरे पेपर की उत्तर पुस्तिका को जारी किया गया है।

loksabha election banner

8 दिसंबर 2019 को हुई थी परीक्षा

सीबीएसई ने सीटीइटी की परीक्षा का आयोजन 8 दिसंबर 2019 को किया था। यह परीक्षा पूरे देशभर में 110 शहरों में आयोजित की गई थी। उम्मीदवारों की कुल संख्या में से 28 लाख से अधिक उम्मीदवार CTET दिसंबर परीक्षा के लिए उपस्थित हुए।

CBSE CTET Result 2019 से संबंधित जानकारी

सीबीएसइ की तरफ से सीटीइटी परीक्षा के बाद आधिकारिक बेवसाइट के लिए सीटीइटी 2019 के लिए कुछ महत्वपूर्ण सूचना जारी गई थी। सभी CTET उम्मीदवारों को सलाह दी गई थी कि वह परिणामों की नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट (ctet.nic.in) पर कड़ी निगरानी रखें।

हाल में जुलाई 2019 के परिणाम हुए थे जारी

बता दें कि इससे पहले इस साल 2019 में जुलाई में हुई सीटीइटी परीक्षा के परिणाम 30 जुलाई को जारी किए गए थे। जानकारी के मुताबिक, इस परीक्षा में 3.52 लाख उम्मीदवार पास हुए थे। बता दें कि यह परीक्षा साल में दो बार होती है जो 07 सालों के लिए वैध होती है।

ऐसे चैक करें CBSE CTET 2019 results

सीटीइटी परीक्षा 2019 में हुए शामिल उम्मीदवार को अपना परिणाम देखने के लिए सबसे पहले सीबीएसइ की वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा। वेबसाइट के होमपेज पर जाने के बाद उम्मीदवारों को CTET Dec 2019 Results पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस इस पेज पर आ जाएंगे उसके बाद आपको अपना एपलिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालना होगा। ऐसे करने के तुरंत बाद ही आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर आपका परिणाम आ जाएगा। जिसका आप प्रिंटआउट भी ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.