नई दिल्ली, जेएनएन। CTET Exam 2019 notification केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी की है। सीबीएसई एग्जाम कराने के लिए और अधिक शहर जोड़ रहा है। अधिसूचना के अनुसार CTET एग्जाम 2019 असम के डिब्रूगढ़, भागलपुर, गुवाहाटी और जोरहाट में आयोजित की जाएगी। जबकि गया, सिलचर, पटना, मुजफ्फरनगर और वैशाली जैसे बिहार के शहरों में एग्जाम आयोजित कराया जाता है।  इस बार छात्रों की संख्या के कारण सीबीएसई ने अन्य शहरों को जोड़ने का फैसला किया है।

नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि सीबीएसई उम्मीदवारों को अपने फॉर्म में ऑनलाइन सुधार के लिए डेट्स बढ़ा सकती है। इसके साथ ही आवेदक अब अपनी सुविधा के अनुसार शहरों का चयन कर सकेंगे। ये चयन सीबीएसई की ओर से परीक्षा कराए गए सेंटर्स में से होगा।

उम्मीदवारों को अपनी पसंद के तीन शहरों का चुनने की छूट है। जिन उम्मीदवारों ने पटना और गुवाहाटी शहरों का चयन किया है, उनको अपनी वरीयता बदलने की इजाजत दी जाएगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उम्मीदवारों को अपनी पसंद की एग्जाम सिटी पहले आओ पहले पाओ (ऑनलाइन करेक्शन सिस्टम) के आधार पर मिलेगी। एक शहर के लिए अधिक आवेदन प्राप्त होने पर उम्मीदवारों को दूसरा या तीसरा पसंदीदा शहर या फिर निकटतम शहर आवंटित किया जाएगा। CTET एग्जाम जुलाई, 2019 में होगा।

सीबीएसई ने यह भी निर्देश दिया है कि 23 अगस्त 2010 से पहले स्नातक के साथ बीएड कर चुके वह अभ्यर्थी जिनका अंक 50 फीसद से कम है भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

7 जुलाई को एग्जाम

सीटेट की परीक्षा 7 जुलाई को आयोजित होगी।

सीटीईटी पेपर 1 की परीक्षा 7 जुलाई 2019 को सुबह 9:30 पूर्वाह्न से दोपहर 12 बजे तक

सीटेट पेपर 2 की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक 

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप