नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। सीटीईटी 2021 परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीइटी) के लिए प्रवेश पत्र जल्द ही जारी किये जाएंगे। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीटीईटी एडमिट कार्ड 2021 को बोर्ड द्वारा अगले सप्ताह के दौरान कभी भी जारी किया जा सकता है। हालांकि, सीबीएसई द्वारा सीटीईटी 2021 एडमिट कार्ड जारी किये जाने की तारीख की घोषणा आधिकारिक रूप से नहीं की गयी है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने वर्ष 2021 की सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए परीक्षा पोर्टल, ctet.nic.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

सीटीईटी 2021 आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, यदि किसी उम्मीदवार को जारी ई-एडमिट कार्ड में उम्मीदवार के विवरणों, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर या किसी अन्य जानकारी के संबंध में किसी भी विसंगति मिलती है तो वह इसे सुधार के लिए तुरंत सीटीईटी यूनिट से संपर्क कर सकता है।

16 दिसंबर से आयोजित होना है टेस्ट

बता दें कि सीबीएसई द्वारा सीटीईटी 2021 का आयोजन 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक किया जाना है। बोर्ड ने परीक्षा का आयोजन 2.30-2.30 घंटों की दो पालियों में किये जाने का निर्णय लिया है। पहली पाली सुबह 9.30 बजे शुरू होगी और पेपर 2 दोपहर 2.30 बजे से शुरू होगा। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि सीबीएसई द्वारा सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 20 भारतीय भाषाओं में किया जाएगा।

परीक्षा में दो पेपर होंगे। पहला पेपर उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा, जो कि पहली से 5वीं कक्षा तक के शिक्षण करना चाहते हैं और इस पेपर के लिए आवेदन किया है। वहीं, पेपर 2 उनके लिए है जो कि 6वीं से 8वीं तक की कक्षाओं के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं और पेपर 2 के लिए अप्लाई किया है। हालांकि, कई ऐसे भी उम्मीदवार हैं जिन्होंने दोनो ही पेपरों के लिए आवेदन किया है, इन उम्मीदवारों को दोनो ही पेपरों में सम्मिलित होना होगा।

Edited By: Rishi Sonwal